back to top
28.6 C
Bhopal
शनिवार, जुलाई 13, 2024
होमकिसान समाचारइस वर्ष 20 लाख किसानों को फ्री में दिए जाएँगे सब्ज़ियों...

इस वर्ष 20 लाख किसानों को फ्री में दिए जाएँगे सब्ज़ियों के उन्नत बीज 

सब्जी बीज निःशुल्क बीज वितरण

देश में सब्ज़ियों का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने तथा किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा बागवानी फसलों की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित करने हेतु सरकार द्वारा भारी अनुदान दिया जा रहा है। इस कड़ी में राजस्थान सरकार ने राज्य में 20 लाख किसानों को फ्री में सब्जियों के बीज किट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

राजस्थान सरकार राज्य में 20 लाख किसानों को निःशुल्क सब्जियों के बीज किट उपलब्ध कराएगी। इस पर राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में कृषक कल्याण कोष से 60 करोड़ रुपए खर्च करेगी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

इन सब्ज़ियों के बीज किसानों को मुफ्त में दिए जाएँगे

राजस्थान सरकार 5 लाख किसानों को 500 वर्गमीटर क्षेत्र में एकल फसल और 15 लाख किसानों को 100 वर्गमीटर क्षेत्र के लिए कोम्बो किचन गार्डन किट उपलब्ध करवाएगी। कोम्बो किचन गार्डन किट में खरीफ फसल के लिए टिण्डा, भिण्डी, मिर्च, ग्वार, लौकी, टमाटर व बैंगन, रबी फसल के लिए पालक, गाजर, मिर्च, मटर, मूली, टमाटर व बैंगन तथा जायद फसल के लिए ककड़ी, टिण्डा, भिण्डी, लौकी व ग्वार के बीज शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें   मौसम चेतावनी: 29 से 31 मार्च के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

इसमें खरीफ-2023 के लिए 7 लाख, रबी 2023-24 के लिए 11 लाख एवं जायद- 2024 के लिए 2 लाख किट वितरण का लक्ष्य है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट वर्ष 2023-24 में इस सम्बन्ध में घोषणा की थी। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर