back to top
सोमवार, मई 27, 2024
होमकिसान समाचारइतने किसानों को मिलेगा डिग्गी, फार्म पौण्ड एवं सिंचाई पाइपलाइन के...

इतने किसानों को मिलेगा डिग्गी, फार्म पौण्ड एवं सिंचाई पाइपलाइन के लिए अनुदान, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

डिग्गी, फार्म पौण्ड एवं सिंचाई पाइपलाइन के लिए अनुदान

खेती में जोखिम को कम करने एवं फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए किसानों के पास सिंचाई के उपयुक्त साधन होना आवश्यक है। सिंचाई के महत्व को देखते हुए ही सरकार द्वारा सिंचाई के लिए कई योजनाएँ चलाई जा रही हैं। किसानों को इसके लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा सिंचाई के विभिन्न संसाधनों पर अनुदान दिया जाता है। इस कड़ी में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य में किसानों को डिग्गी, फार्म पौण्ड एवं सिंचाई पाइपलाइन पर अनुदान देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सूक्ष्म सिंचाई व्यवस्था को अधिक सुदृढ़ बनाने हेतु डिग्गी, फार्म पौण्ड एवं सिंचाई पाइपलाइन आदि कार्यों के लिए लगभग 463 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। यह स्वीकृति राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई योजना के अन्तर्गत दी गई है। सरकार ने बजट 2023-24 में सिंचाई के जल की उपलब्धता एवं सूक्ष्म सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने संबंधी घोषणाएं की थी।

यह भी पढ़ें   किसान गर्मी में हरे चारे के लिये लगाएं लोबिया की यह उन्नत किस्में

50 हजार किसानों को दिया जाएगा फार्म पौण्ड पर अनुदान

राजस्थान सरकार ने आगामी 2 वर्षों में फार्म पौण्ड निर्माण के लिए लक्ष्य को 30 हजार किसानों से बढ़ाकर 50 हजार कर दिया है। इस पर कुल 261.75 करोड़ रुपए खर्च होंगे। योजना में अनुसूचित जाति-जनजाति के गैर लघु-सीमांत कृषकों को भी अब लघु-सीमांत किसानों के समान 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान मिलेगा। किसानों को प्रोत्साहित करने एवं सम्बल प्रदान करने के लिए प्लास्टिक लाईनिंग फार्म पौण्ड निर्माण हेतु अनुदान सीमा को भी 90 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 20 हजार रुपए किया गया है।

40 हजार किसानों को दिया जाएगा पाइपलाइन पर अनुदान

वहीं राजस्थान सरकार ने आगामी 2 वर्षों में 40 हजार किसानों को 16 हजार किलोमीटर सिंचाई पाइपलाइन के लिए अनुदान देने का फैसला लिया है। इस पर वर्ष 2023-24 में 43.20 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। वहीं, 5000 डिग्गियों के निर्माण पर वर्ष 2023-24 में 158 करोड़ रुपए व्यय होंगे।

यह भी पढ़ें   किसानों को कृषि यंत्रों एवं कस्टम हायरिंग केंद्र पर मिलेगी 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर