होमकिसान समाचारकिसानों को फ्री में दिए जा रहे हैं संकर मक्का के उन्नत...

किसानों को फ्री में दिए जा रहे हैं संकर मक्का के उन्नत किस्मों के बीज

संकर मक्का के उन्नत किस्मों के बीज

देश में फसलों की पैदावार एवं किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किसानों को उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज उपलब्ध कराए जाते हैं। इस कड़ी में राजस्थान सरकार राज्य के किसानों को फ्री में संकर मक्का बीज के मिनी किट दे रही है। यह बीज कृषि विभाग द्वारा जनजाति कृषक एवं गैर जनजाति कृषक के लघु, सीमान्त कृषकों को जनआधार के माध्यम से राजकिसान साथी पोर्टल पर महीला के नाम ओटीपी द्वारा सत्यापन उपरान्त वितरित किया जा रहा है।

किसानों को यह बीज मिनी किट के वितरण के साथ ही फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को उन्नत खेती की जानकारी भी दी जा रही है। इस कड़ी में जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ राजस्थान सरकार के राज्यमंत्री श्री उमा शंकर शर्मा एवं श्री गणेष घोगरा विधायक डूंगरपुर द्वारा ग्राम पंचायत वीरपुर (पंचायत समिति बिछीवाडा) में किया गया।  

मक्का की किस्म डीएचएम-121 का किया गया वितरण

राजस्थान के डूंगरपुर ज़िले में मक्का बीज मिनिकिट की किस्म डीएचएम-121 वितरीत की जा रही है, जिसकी विशेषता यह है कि इसके दाने पीले नारंगी होते है, पकाव की अवधि 100-110 दिन की होती है एवं इसकी उपज 45-50 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है। जिले में जनजाति कृषकों को 1,84,585 एवं गैर जनजाति कृषकों को 38,276 कुल 2,22,861 कृषकों को मक्का मिनिकिट वितरण किये जायेंगें।

किसानों को दी जा रही है खेती कि जानकारी

विधायक गणेष घोगरा ने राज्य सरकार द्वारा दिये जाने वाले निःशुल्क मक्का मिनी किट का समय पर बुवाई कर एवं कृषि विभाग से तकनिकी मार्गदर्शन के साथ क्षेत्र में अधिक से अधिक उत्पादन प्राप्त करने हेतु कृषकों को प्रेरित किया। इस अवसर पर गौरीशंकर कटारा, संयुक्त निदेषक कृषि (विस्तार) डूंगरपुर ने मक्का मिनी किट की किस्म एवं उन्नत उत्पादन तकनीकी की जानकारी दी, साथ ही उत्पादकता बढाने हेतु 21 मूलमंत्र की जानकारी दी। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

किसान समाधान से यहाँ भी जुड़े

217,837फैंसलाइक करें
500फॉलोवरफॉलो करें
23फॉलोवरफॉलो करें
880फॉलोवरफॉलो करें
53,900सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें
डाउनलोड एप