back to top
28.6 C
Bhopal
रविवार, जुलाई 14, 2024
होमकिसान समाचारअभी किसानों को हुए फसल नुकसान के लिए कराई जाएगी गिरदावरी,...

अभी किसानों को हुए फसल नुकसान के लिए कराई जाएगी गिरदावरी, किसानों को मिलेगा इतना मुआवजा

फसल नुकसान का मुआवजा देने के लिए की जाएगी गिरदावरी

उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से फसलों में पाला पड़ने, बैमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी रबी फसलों को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में किसानों को हुए इस नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी इसके लिए अलग-अलग राज्य सरकारों ने गिरदावरी के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इस कड़ी में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसी भी किसान का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। राज्य सरकार रबी की फसलों में हुए प्राकृतिक आपदा से नुकसान की भरपाई मुआवजा देकर करेगी।

इस मौसम में सर्दी अधिक पड़ी है, जिसके कारण सरसों की फसल काफी प्रभावित हुई है। नुकसान का आंकलन करने के लिए 5 फरवरी से नियमित गिरदावरी शुरू की जाएगी और जहां-जहां नुकसान हुआ है, किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

किसानों को कितना मुआवजा दिया जाएगा?

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में रबी सीजन की विभिन्न फसलों को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई की जाएगी। आगामी 5 फरवरी, 2023 से रबी की सभी मुख्य फसलों की गिरदावरी होगी। प्रदेश सरकार की नीति के तहत किसानों को फसलों अनुसार 12 हजार रुपये से लेकर 15 हजार रुपये प्रति एकड़ तक मुआवजा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें   मशरूम उत्पादन और नर्सरी व्यवसाय के लिए किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण, किसानों को यहाँ करना होगा आवेदन

जिन किसानों की फसलों का बीमा है वह क्या करें? 

ऐसे किसान जिन्होंने अपनी फसलों का बीमा “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” के तहत कराया है वह किसान फसल बीमा एप, फसल बीमा कम्पनी के टोल फ्री नम्बर, बैंक/ प्राथमिक कृषि ऋण समिति या अपने ब्लॉक या ज़िले के कृषि विभाग में फसल नुकसानी की सूचना दे सकते हैं। फसल नुकसान की सूचना देने के लिए किसानों को निम्न जानकारी देना होगा:-

  • बीमित फसल का सर्वे नम्बर,
  • प्रभावित क्षेत्र एवं नुकसान का सही कारण,
  • घटना की तारीख़ और समय,
  • फसल के नुक़सान का प्रमाण (क्रॉप इंश्योरेन्स एप के माध्यम से फोटो जमा कराएँ)
  • खेत का पता 
  • अधिसूचित बीमा इकाई
  • ऋण/बचत खाते का विवरण

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर