back to top
शनिवार, जून 15, 2024
होमकिसान समाचारउत्तर प्रदेशकिसानों को सब्सिडी पर दिए जाएँगे 74 हजार से अधिक सोलर...

किसानों को सब्सिडी पर दिए जाएँगे 74 हजार से अधिक सोलर पम्प

अनुदान पर सोलर पंप के लिए योजना

देश में जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने एवं अधिक से अधिक किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार किसानों पीएमकुसुम योजना के अंर्तगत सब्सिडी पर सोलर पंप देती है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएमकुसुम योजना के तहत अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान दिए।

मुख्यमंत्री ने 22 दिसंबर के दिन हुई समीक्षा बैठक में कहा कि वर्ष 2017-18 से वर्ष 2022-23 तक 51 हजार से अधिक किसानों को पीएम कुसुम योजना के अंर्तगत सोलर पम्प उपलब्ध कराए जा चुके है। इससे न केवल किसानों की लागत में कमी आ रही है, बल्कि जलवायु परिवर्तन के अन्तर्गत कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आ रही है। ऐसे में मिशन मोड में अधिकाधिक किसानों को इस योजना का लाभ दिलाया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें   किसान यहाँ से ऑनलाइन ऑर्डर करें धान की उन्नत किस्म पूसा बासमती PB 1692 के बीज

किसानों को सब्सिडी पर दिए जाएँगे 74,250 सोलर पम्प

बैठक में बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में किसानों को 30 हज़ार एवं वित्तीय वर्ष 2024-25 में किसानों को 44,250 सोलर पम्प अनुदान पर दिये जाने का लक्ष्य रखा गया है। यानी की दो सालों में किसानों को कुल 74,250 सोलर पंप पर सब्सिडी उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री ने प्रयास तेज करने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही भारत सरकार के सहयोग से संचालित इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए लागत अनुपात में राज्य सरकार अपने अनुदान को बढ़ाने पर विचार कर रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान पीएमकुसुम योजना से लाभान्वित हो सकें। बता दें कि पीएम कुसुम योजना के तहत केंद्र एवं राज्य सरकारों के द्वारा 30-30 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है, जिससे किसान को सोलर पम्प पर कुल 60 फीसदी सब्सिडी मिलती है। ऐसे उत्तर प्रदेश सरकार यदि राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी बढ़ाती है तो किसानों को ज्यादा सब्सिडी मिलेगी जिससे और अधिक किसान योजना का लाभ ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें   417 खरीद केंद्रों पर 1 अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद, किसानों को 72 घंटों में भुगतान

32 टिप्पणी

  1. महोदय मेरा नाम अंकुर है मैं एक किसान हूं मैं उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ जिले से तहसील मवाना ब्लाक किला परीक्षित गढ़ ग्राम चितवाना शेरपुर महोदय में ट्यूबवेल लगाने में असमर्थ हूं अतः आपसे अनुरोध है कि आप मेरा सोलर पंप लगवाने का कष्ट करें आपकी अति कृपा होगी धन्यवाद

  2. पिछले कई वर्षों से प्रयास रत हू की सोलर पैनल कुसुम योजना के तहत लग जाए परंतु अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है कहां कैसे अप्लाई किया जाए जिसका लाभ मिल सके

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर