back to top
मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमकिसान समाचारसमर्थन मूल्य पर खरीफ फसल बेचने का एक और मौका, किसान इन...

समर्थन मूल्य पर खरीफ फसल बेचने का एक और मौका, किसान इन दो दिनों में कराएँ अपना पंजीयन

समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए पंजीयन

खरीफ फसलों की कटाई के साथ ही सरकार द्वारा फसलों की खरीदी का काम भी शुरू कर दिया जायेगा, इसके लिए अलग-अलग राज्य सरकारों के द्वारा किसान पंजीयन भी शुरू कर दिए गए हैं। समर्थन मूल्य पर मूंग, मूंगफली, अरहर, उड़द और तिल फसलों की खरीद के लिए हरियाणा सरकार ने तारीखों का ऐलान भी कर दिया है, इसके लिए किसान पंजीयन पहले ही किए जा चुके है। परंतु कई किसान ऐसे भी हैं जो अभी तक फसल बेचने के लिए पंजीयन नहीं करा पाएँ हैं, ऐसे में सरकार ने किसानों को किसान पंजीयन का  एक और मौका दिया है।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा कि किसान हित में सरकार ने निर्णय लिया है कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल को पुनः एक बार तीन दिन के लिए और खोल दिया है ताकि किसान खरीफ फसलों के पंजीकरण का ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड कर सकें।

यह भी पढ़ें   किसान अधिक पैदावार के लिए इस तरह करें कपास की बुआई 

किसान 24 सितंबर तक कराएँ अपना पंजीयन

हरियाणा सरकार अधिक से अधिक किसानों को समर्थन मूल्य MSP का लाभ देने के लिए प्रयासरत है, इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई नियम बनाए गए हैं, जिसके तहत किसानों को अपनी फसल समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए “मेरी फसल-मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर अनिवार्य रूप से पंजीयन कराना अनिवार्य है। ऐसे में जो किसान किन्हीं कारणों से अपनी फसलों का पंजीकरण नहीं करवा पाए थे, वे किसान 22 से 24 सितंबर 2022 के दौरान पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

किसान यहाँ करें फसल बेचने के लिए पंजीयन

हरियाणा के किसानों को खरीफ सीजन में समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए “मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल” पर पंजीयन कराना होगा। अतः जो किसान अभी तक अपना पंजीयन नहीं करा पाएँ हैं वे किसान नजदीक के नागरिक सेवा केंद्र पर जाकर विभाग के पोर्टल http://fasal.haryana.gov.in पर पंजीकरण करवाएं और पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र अवश्य ले जाएं।

यह भी पढ़ें   कृषि टयूबवैल कनैक्शन के लिए सरकार ने शुरू की नई योजना, किसानों को करना होगा यह काम

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप