Tuesday, January 31, 2023

3 लाख से अधिक नए किसानों को दिया जायेगा ब्याज मुक्त फसली ऋण

ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण

कृषि के क्षेत्र में निवेश के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारें किसानों को सस्ता या ब्याज रहित ऋण उपलब्ध कराती है। जिसका उपयोग किसान फसल उत्पादन के लिए आवश्यक सामग्री जैसे खाद, बीज रासायनिक दवाएँ आदि खरीदने के लिए कर सकते हैं। इस कड़ी में कुछ राज्य सरकारों के द्वारा यह ऋण सहकारी बैंक के माध्यम से बिना किसी ब्याज के उपलब्ध कराया जाता है, इसमें राजस्थान शामिल है। इस वर्ष राजस्थान सरकार ने राज्य में सहकारी बैंक के माध्यम से मार्च, 2023 तक 3.71 लाख नए किसानों को सदस्य बनाकर फसली ऋण देने का फैसला लिया है।

राजस्थान प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्रीमती श्रेया गुहा ने अपेक्स बैंक सभागार में सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को संबोधित किया। उन्होंने प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक को निर्देश दिए कि फसली ऋण वितरण एवं नए सदस्यों किसानों को ऋण से जोड़ने की साप्ताहिक समीक्षा की जाए। साथ ही सदस्य किसानों को समय पर ऋण वितरण हो, इसे सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़ें   अंतिम अवसर, अनुदान पर सोलर पम्प लेने के लिए अभी आवेदन करें

26 लाख से अधिक किसानों को दिया गया ब्याज मुक्त फसली ऋण

- Advertisement -

राजस्थान के प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्रीमती श्रेया गुहा ने कहा कि राज्य में 1.29 लाख कृषकों को 233 करोड़ रूपये का ऋण वितरित किया गया है तथा मार्च 2023 तक 3.71 लाख नए किसानों को सदस्य बनाकर फसली ऋण वितरण से जोड़ा जाएगा। राज्य में इस वित्त वर्ष में 25 नवंबर तक 26.92 लाख किसानों को 12 हजार 811 करोड़ रूपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरित किया गया है। उन्होंने कहा कि कहा कि पात्र किसानों को मध्यकालीन कृषि एवं अकृषि ऋण वितरण पर भी फोकस किया जाए।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Stay Connected

217,837FansLike
829FollowersFollow
54,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

ऐप खोलें