पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपए की अगली किस्त लेने के लिए किसान 31 जुलाई तक करायें ई-केवाईसी

698
pm kisan ekyc kaise kare

पीएम किसान योजना के लिए eKYC इस तरह करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक किसान परिवार को 6000 रुपए सालाना 2000 रुपए की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। योजना के तहत अभी तक किसानों को 11 किस्तें दी जा चुकी हैं, अब आगे किसानों को 12वीं किस्त दी जानी है। अभी तक योजना का लाभ देश में लगभग 11 करोड़ किसान परिवारों को दिया जा रहा है। योजना के तहत केवल वास्तविक किसानों को ही योजना का लाभ मिले इसके लिए सरकार ने ई-केवाईसी और बैंक खाते का आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। जिसके बाद ई-केवाईसी कराने वाले किसानों को ही योजना की अगली किस्त दी जाएगी।

सरकार द्वारा सभी लाभार्थी किसानों के लिए ई-केवाईसी कराने के लिए 31 जुलाई 2022 लास्ट डेट रखी गई है, इस दौरान जो भी किसान e-KYC करवा लेंगे उन्हें ही आगे योजना का लाभ मिलेगा। सत्यापन प्रक्रिया पूर्ण होने पर ही आगामी किस्त की राशि का भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खाते में की जाएगी।

यह भी पढ़ें   सब्सिडी पर यह सभी कृषि यंत्र लेने के लिए किसान अभी आवेदन करें

किसान कैसे करें ई-केवाईसी (eKYC)

जिन किसानों को अभी तक सम्मान निधि योजना की किस्त दी जा रही है वह किसान स्वयं ही अपना ई-केवाईसी (e-KYC) कर सकते हैं। इसके लिए किसान को पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर जाना होगा, वहाँ पर e-KYC विकल्प का चयन कर आधार कॉर्ड नम्बर भरना होगा, जिसके बाद मोबाइल नम्बर पर ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे भरकर किसान अपना ई-केवाईसी (e-KYC) पूर्ण कर सकते हैं। 

इसके अलावा जिन किसानों का मोबाइल नम्बर आधार कॉर्ड से लिंक नहीं है ऐसी स्थिति में किसानों को अपने नज़दीकी सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी कराना होगा। बायोमैट्रिक तरीके से e-KYC कराने हेतु CSC / वसुधा केंद्र को लाभार्थी द्वारा भारत सरकार के निर्धारित शुल्क 15 /- रु. प्रति e-KYC देना होगा। अधिक जानकारी के लिए किसान पटवारी/लेखपाल/ पंचायत सचिव या तहसील से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

कब दी जाएगी पीएम किसान योजना की अगली किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों अभी तक 11 किस्त दी जा चुकी है। योजना के तहत सरकार द्वारा एक वर्ष में प्रत्येक 4 महीने में एक किस्त दी जाती है। अभी किसानों को अप्रैल से जुलाई 2022 के दौरान दी जाने वाली किस्त दी गई है, जिसका लाभ देश भर के 10 करोड़ 85 लाख 13 हजार 449 किसानों को मिला है। इसके बाद किसानों को अगली 12वीं किस्त अगस्त से नवम्बर माह के दौरान दी जाएगी, संभवतः यह किस्त सितम्बर माह में दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें   खेत में सोलर पम्प लगाने के लिए सरकार देगी किराया, स्थापित किए जाएँगे 1 लाख सोलर पम्प

पीएम किसान योजना के तहत e-KYC करने हेतु क्लिक करें

पिछला लेखकिसानों को एग्री एम्बुलेंस से मिलेगी खेती-किसानी के लिए सम्पूर्ण सुविधा, ड्रोन से आधे घंटे में होगा 4 एकड़ में दवा का छिड़काव
अगला लेखकम वर्षा की स्थिति में धान की खेती करने वाले किसान अभी करें यह काम

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.