किसानों के लिए खुशखबरी: तीन दिन पहले ही केरल पहुँचा मानसून, इन स्थानों पर हो सकती है बारिश

2191
Monsoon Update 2022

Monsoon Update: केरल पहुँचा मानसून

देश में खरीफ मौसम की फसलों की तैयारी शुरू हो गई है, ऐसे में किसान अच्छी बारिश के लिए मानसून का इंतज़ार कर रहे हैं। ऐसे में किसानों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल तट पर दस्तक दे दी है। इस बार मानसून समय से पहले ही केरल पहुंच गया है। मानसून के आने से पहले केरल के अलग-अलग जिलों में जमकर बारिश हो रही थी। केरल में मानसून के बाद भारी बारिश की संभावना है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में रविवार, 29 मई को दस्तक दे दी है, जबकि सामान्य तिथि 1 जून से शुरू होती है। दक्षिण-पश्चिम मानसून को भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की जीवन रेखा माना जाता है। मानसून विशेषज्ञों का कहना है कि असामान्य तरीके से मानसून 16 मई को ही अंडमान-निकोबार में पहुंच गया था। चक्रवात असनी के चलते इसके तेजी से आगे बढ़ने की संभावना थी। फिलहाल मानसून के उत्तर भारत में शीघ्र सक्रिय होने पर संशय बना हुआ है।

उत्तर भारतीय राज्यों में बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार मानसून के मध्य अरब सागर के अधिकांश क्षेत्र को कवर करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। यह दक्षिण अरब सागर, लक्ष्यद्वीप और केरल के अधिकांश हिस्सो में आगे बढ़ेगा। इसके अलावा कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के अधिक से अधिक हिस्सों को भी कवर करेगा। वहीं मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी एवं दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव के चलते हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार एवं झारखंड राज्यों में अधिकांश स्थानों पर तेज हवाओं के साथ गरज चमक एवं बौछारें पड़ सकती हैं। 

यह भी पढ़ें   न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए 10 मार्च तक पंजीयन करायें

मध्यप्रदेश के इन ज़िलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार आगामी 24 घंटों में राज्य के रीवा, चंबल, शहडोल, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, राजधानी भोपाल, सीहोर में बारिश होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ के इन ज़िलों में हो सकती है बारिश 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के रायपुर केंद्र के अनुसार 29 से 30 मई के दौरान राज्य के सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपर, बलरामपुर, बिलासपुर, रायगढ़, मंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बालोदबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमतारा, कबीरधाम, राजनांदगाँव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाडा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर एवं नारायणपुर जिलों में अधिकांश स्थानों पर कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ गरज-चमक एवं बारिश एवं होने की सम्भावना है।

राजस्थान में यहाँ हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में अगले 24 घंटों में टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां. झालावाड़ के आसपास के क्षेत्रों में बारिश और बिजली गिर सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक यहां धूल भरी आंधी का मौसम रहेगा। हवा की रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। 

यह भी पढ़ें   किसानों को सभी योजनाओं का लाभ मिल सके इसके लिए बनाया जायेगा यूनिक आईडी कार्ड

बिहार के इन ज़िलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के माने तो बिहार राज्य में 29- 30 मई के दौरान भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है। सुपौल, मोतिहारी, अररिया, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, कटिहार, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सहरसा और दरभंगा के क्षेत्रों सहित बिहार के उत्तरी क्षेत्रों में सर्वाधिक बारिश होगी।  अन्य भागों में कुछ कम बारिश हो सकती है। 

उत्तर प्रदेश में इन जगहों पर हो सकती है बारिश

मौसम में हुए इस परिवर्तन का असर देश के उत्तरी राज्यों में भी दिखाई देगा। मौसम विभाग के अनुसार  उत्तर प्रदेश के देवरिया, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, सीतापुर, बहराइच, कौशांबी, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा में आज बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। 

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.