Thursday, December 1, 2022

घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर करें बिजली का उत्पादन, मिलेगी इतनी सब्सिडी

Must Read

सोलर पैनल पर अनुदान लेकर करें बिजली उत्पादन

सरकार द्वारा स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसके तहत सभी घरेलू बिजली उपभोक्ता अपने घर की छत पर सोलर पैनल संयंत्र स्थापित कर अपनी बिजली का उत्पादन स्वयं कर सकते हैं तथा उत्पादित अतिरिक्त बिजली का विक्रय बिजली कंपनी को कर सकते हैं। इससे घर की बिजली तो फ्री होगी ही साथ ही बिजली बेचकर अतिरिक्त आमदनी भी प्राप्त की जा सकती है।

इस कड़ी में सरकार द्वारा देश भर में रूफटॉप सोलर योजना फेस-2 चलाई जा रही है जिसके तहत लाभार्थी व्यक्ति को 10 किलोवॉट तक के सोलर पैनल संयंत्र स्थापित करने पर सब्सिडी दी जाती है। यह योजना का क्रियान्वयन पूरे देश में भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। योजना का लाभ अलग-अलग राज्यों की विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा दिया जा रहा है। इसी तरह मध्य प्रदेश में भी योजना का क्रियान्वयन मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के द्वारा किया जा रहा है। 

सोलर पैनल संयंत्र की स्थापना पर कितना अनुदान Subsidy दिया जायेगा

- Advertisement -

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही रूफटॉप सोलर योजना फेस-2 के अंतर्गत 1 से लेकर 3 किलोवॉट तक के पैनल पर 40 प्रतिशत तथा 3 से 10 किलोवॉट तक के संयंत्र की स्थापना पर 20 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। एक किलोवाट के रूफटॉप सोलर संयंत्र की निर्धारित राशि 38 हजार रूपये तथा जीएसटी जोड़ने पर 43 हजार 244 रूपये है। अनुदान की 40 प्रतिशत राशि 17 हजार 297 रूपये घटाने पर उपभोक्ता को मात्र 25 हजार 946 रूपये का ही भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें   कृषि वैज्ञानिकों ने जारी की सलाह, किसान अभी इस तरह करें इन फसलों की बुआई

मध्य प्रदेश के पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड ने अपने पोर्टल पर केलकुलेटर भी उपलब्ध कराया गया है, जिससे उपभोक्ता आवश्यकतानुसार प्रति किलोवॉट राशि की गणना कर सोलर संयंत्र स्थापित करवा सकते हैं। उपभोक्ता सूचीबद्ध वेंडर्स से रूफटॉप सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें निर्धारित दर के अनुसार कुल कीमत में से अनुदान राशि घटा कर शेष राशि का ही भुगतान वेंडर्स को करना होगा, जिसकी प्रक्रिया पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है।

सोलर पैनल पर सब्सिडी की गणना करने के लिए क्लिक करें

बिजली बेचकर करें आमदनी

सोलर पैनल संयंत्र के साथ नेट मीटर एवं जनरेशन मीटर भी स्थापित किया जाएगा, जिसका व्यय संबंधित उपभोक्ता द्वारा वहन किया जायेगा। उपभोक्ता सोलर पेनल से उत्पादित एवं कंपनी को बेची गई अतिरिक्त बिजली से लाभ कमा सकेंगे, जिसकी गणना नेट मीटर के माध्यम से की जाएगी।

सब्सिडी पर सोलर पैनल की स्थापना के लिए यहाँ करें ऑनलाइन आवेदन

रूफटॉप सोलर योजना की पूरी जानकारी कंपनी के पोर्टल mpez.co.in पर उपलब्ध है। सोलर संयंत्र लगवाने के लिए इच्छुक घरेलू बिजली उपभोक्ता ‘‘स्मार्ट बिजली ऐप’’ से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसमें उपभोक्ता को अपना आधार कार्ड एवं फोटो अपलोड करना होगा।

यह भी पढ़ें   सूखा प्रभावित 30 लाख से अधिक किसानों को दी जाएगी 3500 रुपए की सहायता राशि

योजना में अनुदान का लाभ पाने के लिए घरेलू उपभोक्ताओं को केवल विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अधिकृत वेंडर से ही रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापित कराना होगा ताकि सोलर पैनल एवं अन्य उपकरणों की स्थापना मंत्रालय के मानक एवं निर्देशों के अनुसार हो सके। साथ ही संबंधित वेंडर्स द्वारा रूफटॉप सोलर प्लांट का 5 साल तक रखरखाव भी किया जायेगा।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

3 लाख से अधिक नए किसानों को दिया जायेगा ब्याज मुक्त फसली ऋण

ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरणकृषि के क्षेत्र में निवेश के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारें किसानों को सस्ता...

More Articles Like This

ऐप खोलें