back to top
28.6 C
Bhopal
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
होमकिसान समाचारकृषि यंत्र सुधारने के लिए दिया जा रहा है निःशुल्क प्रशिक्षण,...

कृषि यंत्र सुधारने के लिए दिया जा रहा है निःशुल्क प्रशिक्षण, यहाँ करें आवेदन

कृषि यंत्र मैकेनिक के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

खेतीकिसानी में लगातार कृषि यंत्रों का उपयोग बढ़ता जा रहा है, जिसको देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के सृजन एवं किसानों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों को सुधारने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। इस कड़ी में बिहार सरकार युवाओं को राज्य में निःशुल्क कृषि यंत्रों के मरम्मत्ति के लिए आवासीय प्रशिक्षण देने जा रही है। इसके लिए सरकार ने राज्य के इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन माँगे हैं।

कृषि विभाग, बिहार सरकार कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्वरोजगार सृजन के उद्देश्य से कृषि यंत्रों के मरम्मती करने हेतु आवासीय प्रशिक्षण देने जा रही है। योजना के तहत राज्य के चयनित जिलों के व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इन जिलों के व्यक्तियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

कृषि विभाग द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 के लिए चयनित जिलों के व्यक्तियों को 30 दिनों का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें राज्य के दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, वैशाली, लख़ीसराय, मधुबनी, मुंगेर, बाँका, भागलपुर, जमुई, खगड़िया, नवादा, शेखपुरा एवं नालंदा जिले शामिल हैं। इन ज़िलों के व्यक्तियों को कृषि यंत्र सुधारने के निमित्त स्वरोजगार एवं कौशल विकास हेतु 30 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें   किसान इस समय पर करें कपास की बिजाई, कृषि विभाग ने दी किसानों को सलाह

कहाँ दिया जाएगा प्रशिक्षण

सरकार ने अलगअलग जिलों के लाभार्थियों के लिये अलगअलग प्रशिक्षण केंद्र की व्यवस्था की है। इसमें दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, वैशाली, लख़ीसराय एवं मधुबनी जिलों के योग्य व्यक्तियों को डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं मुंगेर, बाँका, भागलपुर, जमुई, खगड़िया, नवादा, शेखपुरा एवं नालंदा ज़िले के योग्य व्यक्तियों को कृषि विश्वविद्यालय, साबौर, भागलपुर में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बता दें कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षुओं के ठहरने एवं भोजन आदि की व्यवस्था विभाग द्वारा निःशुल्क की गई है। साथ ही सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले प्रशिक्षु को यंत्र मरम्मती हेतु निःशुल्क टूल किट भी उपलब्ध कराया जाएगा।

यह व्यक्ति कर सकते हैं कृषि यंत्र मरम्मती हेतु आवेदन

बिहार के वैसे श्रमिक, जो पूर्व से कृषि यंत्र मरम्मती कार्य में संलग्न या अर्धकुशल मरमत्तिकर्ता है उन्हें यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सरकार ने निम्न योग्यता तय की है:-

  • पूर्व से यंत्र मरम्मती कार्य में संलग्न/अर्द्धकुशल मरमत्तिकर्ता,
  • एक पंचायत में एक से अधिक आवेदक का चयन नहीं किया जाएगा,
  • न्यूनतम योग्यताहिन्दी भाषा लिखने पढ़ने योग्य होना चाहिए।
यह भी पढ़ें   मौसम चेतावनी: 6 से 8 अप्रैल के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

प्रशिक्षण के लिए आवेदन कहाँ करें ?

कृषि यंत्र मरम्मती के प्रशिक्षण हेतु आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। राज्य के संबंधित जिलों के इच्छुक श्रमिक अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रशिक्षण हेतु आवेदन करने के लिए कृषि विभाग की वेबसाइट www.farmech.bih.nic.in पर आवेदन किया जा सकता है। इच्छुक व्यक्ति इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर 2023 तक किए जा सकते हैं। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए संबंधित जिले के सहायक निदेशक/ कृषि पदाधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर