राजस्थान में फूलों की खेती करने वाले किसान यहाँ बेच सकेगें अपनी फसल

0
568
views

राजस्थान में फूलों की खेती करने वाले किसान यहाँ बेच सकेगें अपनी फसल

कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने महात्मा ज्योतिबा फुले कृषि उपज मंडी समिति मुहाना परिसर में निर्मित प्रदेश की पहली पुष्प मंडी का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने कृषि उपज मंडी समिति अनाज, जयपुर के नवीन गौण मंडी यार्ड सांगानेर का भी लोकार्पण किया।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि इस मंडी के बनने से पुष्प उत्पादक किसानों, व्यापारियों और उपभोक्ताओं को लाभ होगा। उन्हाेंने बताया कि 8 बीघा क्षेत्र में निर्मित यह मंडी देश की सबसे बड़ी पुष्प मंडी है। इसमें व्यापारियों को 144 दुकानों का आवंटन किया गया है। इस अवसर पर मुहाना मंडी के सब्जी ब्लॉक और आलू ब्लॉक में 27 करोड़ की लागत से बनने वाले डॉम कवरिंग का भी शिलान्यास किया गया। कृषि मंत्री ने बताया कि इन डॉम के बनने से बारिश और धूप में किसानों की फसलें खराब नहीं होगी और इसका लाभ व्यापारियों और उपभोक्ताओं को भी मिलेगा। इसके साथ ही मुहाना मंडी में एक करोड़ 75 लाख रूपये की लागत से बनने वाले पार्क का भी शिलान्यास किया गया।

यह भी पढ़ें   यदि धान की फसल का सही दाम चाहिए तो 31 अगस्त से पहले यह काम करें

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने कृषि को अन्तरराष्ट्रीय पहचान दिलाई है। उन्होंने बताया कि यहां हुए नवाचारों की वजह से प्रदेश की गिनती देश के अग्रणी राज्यों में होने लगी है। प्रदेश में हुए जैतून, खजूर और किनोवा की खेती के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने इस अवसर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय का स्मरण करते हुए उनके सिद्धांतों पर चलने की बात कही।

गुलाब की खेती

ग्लेडियोलस की खेती

गेंदा उत्पादन की उन्नत तकनीक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here