back to top
28.6 C
Bhopal
मंगलवार, जुलाई 16, 2024
होमकिसान समाचारकिसानों को मधुमक्खी पालन हेतु बी-कीपिंग किट एवं अन्य उपकरण खरीदने...

किसानों को मधुमक्खी पालन हेतु बी-कीपिंग किट एवं अन्य उपकरण खरीदने के लिए दिया जाएगा अनुदान 

मधुमक्खी पालन अनुदान योजना को मिली मंजूरी

देश में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार खेती के साथ ही अन्य सहायक गतिविधियों को भी बढ़ावा दे रही है। खेती की सहायक गतिविधियों में मधुमक्खी पालन का महत्वपूर्ण स्थान है। मधुमक्खी पालन से जहां किसान अतिरिक्त आमदनी प्राप्त कर सकते हैं वहीं इससे फसलों की पैदावार में भी वृद्धि होती है। मधुमक्खी पालन के महत्व को देखते हुए सरकार द्वारा किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदान के साथ ही प्रशिक्षण भी दिया जाता है। 

इसी क्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहन देने के लिए किसानों को अनुदान, किट एवं प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने हेतु 25.67 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

मधुमक्खी पालन पर अनुदान के साथ ही दिया जाएगा प्रशिक्षण

सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के भरतपुर, श्रीगंगानगर, अलवर, धौलपुर सहित विभिन्न जिलों के 10 हजार किसान लाभान्वित होंगे। प्रस्ताव के अनुसार, 2500 किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए प्रति किसान 50 मधुमक्खी बॉक्स एवं 50 मधुमक्खी कॉलोनी हेतु लागत राशि का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। साथ ही, प्रति किसान एक बीकिपिंग किट के लिए अनुदान राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त 7500 किसानों को मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा मधुक्रान्ति पोर्टल पर मधुमक्खी पालक के रूप में उनका पंजीकरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें   आम, अमरूद और लीची को कीटों से बचाने के लिए सरकार दवा छिड़कने के लिए देगी अनुदान

किसानों को प्रशिक्षण, अनुदान व किट उपलब्ध करवाने के लिए राशि किसान कल्याण कोष से उपलब्ध करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से एक ओर जहां प्रदेश में मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहन मिलेगा वहीं इस लाभकारी व्यवसाय से जुड़ने से किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सकेगी। उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत द्वारा इस संबंध में वर्ष 2023-24 के बजट में घोषणा की गई थी। इस घोषणा की क्रियान्विति में यह मंजूरी दी गई है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर