back to top
शनिवार, मई 18, 2024
होमकिसान समाचारकिसान यहाँ से ऑनलाइन खरीद सकते हैं मूंग की इन दो उन्नत...

किसान यहाँ से ऑनलाइन खरीद सकते हैं मूंग की इन दो उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज 

खेती में अच्छी पैदावार के लिए गुणवत्तापूर्ण बीजों का होना बहुत ज़रूरी है, जिसको देखते हुए सरकार की विभिन्न एजेंसियों के द्वारा किसानों को विभिन्न फसलों के उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज उपलब्ध कराये जाते हैं। इस कड़ी में राष्ट्रीय बीज निगम NSC के द्वारा किसानों को मूँग की उन्नत किस्मों, शिखा और एमएच-1142 के बीज ऑनलाइन उपलब्ध कराये जा रहे हैं। किसान इन किस्मों के बीजों को घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

बता दें कि दलहनी फसलों में मूँग एक महत्वपूर्ण फसल है, इसकी खेती किसान खरीफ और जायद दोनों सीजन में अलग-अलग समय पर कर सकते है। जायद सीजन में मार्च महीने की शुरुआत से अप्रैल तक बुवाई की जा सकती है। जबकि खरीफ सीजन में जून के अंतिम सप्ताह से जुलाई के अंतिम सप्ताह तक बुवाई होती है। इसके लिए कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा अलग-अलग किस्में तैयार की गई हैं जो अलग-अलग सीजन में अच्छी पैदावार देती है।

मूंग की शिखा किस्म की खासियत

मूंग की शिखा किस्म ग्रीष्मकालीन (जायद) में खेती के लिए उपयुक्त है, इस किस्म को किसानों के लिए वर्ष 2016 में जारी किया गया था। मूंग की यह किस्म 65 से 70 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। वहीं बात की जाए इस किस्म की पैदावार की तो किसान इस किस्म से औसतन 11 से 12 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक की पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। मूंग की शिखा किस्म उत्तर-पश्चिमी मैदानी क्षेत्रों एवं मध्य क्षेत्र के लिए उपयुक्त है। यह किस्म पीतशिरा मोजेक विषाणु और छाछ्या प्रतोरोधी है।

यह भी पढ़ें   पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी के लिए 21 फरवरी तक लगाये जाएँगे विशेष शिविर

मूंग की MH-1142 किस्म की खासियत

वहीं मूंग एमएच-1142 किस्म को चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय, हिसार द्वारा विकसित किया गया है। यह किस्म 63 से 70 दिनों में तैयार हो जाती है। इस किस्म की औसत उपज क्षमता 12 से 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। खरीफ में इसकी बुवाई का उपयुक्त समय जून से जुलाई तक है। यह किस्म उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड में बुवाई के लिए अच्छी मानी जाती है।

किसान कहाँ से खरीदे मूंग की इन किस्मों के बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation) के द्वारा किसानों को यह बीज ऑनलाइन उपलब्ध कराये जा रहें हैं। ऐसे में किसान इन किस्मों के प्रमाणित बीजों को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते है। मूंग की इन किस्मों के बीज अभी 4 किलो के बैग में उपलब्ध हैं। जिसमें NSC मूंग शिखा किस्म के 4 किलोग्राम वाले बैग की क़ीमत अभी 600 रुपये एवं NSC मूंग MH-1142 किस्म के 4 किलो वाले प्रमाणित बीज की कीमत 720 रुपये है। किसान इन बीजों को ऑनलाइन www.mystore.in से खरीद सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप