back to top
शनिवार, जून 15, 2024
होमकिसान समाचारसभी को दिया जाएगा निःशुल्क बिजली योजना का लाभ, अभी करायें...

सभी को दिया जाएगा निःशुल्क बिजली योजना का लाभ, अभी करायें अपना पंजीयन

निःशुल्क बिजली योजना 

देश में किसानों को महँगाई से राहत देने एवं फसल उत्पादन की लागत को कम करने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं, इस कड़ी में राजस्थान सरकार ने राज्य में किसानों के साथ ही घरेलू उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत देने के लिए निःशुल्क बिजली योजना शुरू की है। योजना के अनुसार प्रदेश के घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रति महीने एवं किसानों को प्रति माह 2000 यूनिट निःशुल्क बिजली दी जा रही है।

योजना के बारे में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि अभी तक 94 लाख घरेलू व 12 लाख कृषि उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है और जिन उपभोक्ताओं ने मंहगाई राहत कैम्पों में पंजीकरण नही करवाया है ऐसे उपभोक्ता भी स्थाई केम्प में जाकर शीघ्र पंजीकरण करवाएं जिससे उनको भी इन योजनाओं को लाभ मिलना शुरू हो सके।

क्या है निःशुल्क बिजली योजना

राजस्थान सरकार राज्य के सभी उपभोक्ताओं को “मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना” का लाभ देने जा रही है।  योजना के तहत 100 यूनिट तक बिजली का उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को निःशुल्क बिजली दी जा रही है और 200 यूनिट तक बिजली उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट निःशुल्क एवं 200 यूनिट तक लगने वाले सभी अन्य चार्जेज स्थाई शुल्कविद्युत करफ्यूल सरचार्ज आदि भी देय नही होंगें एवं 200 यूनिट से अधिक बिजली का उपभोग करने वालों को भी 100 यूनिट बिजली निःशुल्क दी जाएगी।

यह भी पढ़ें   सब्सिडी पर ड्रोन खरीदने के लिये आवेदन करें

मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना घरेलू व कृषि का लाभ उपभोक्ताओं को बिलिंग माह जून से देना प्रारम्भ कर दिया है और इससे प्रतिवर्ष लगभग 24 हजार करोड़ रुपए के वित्तीय भार को राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

योजना के तहत जल्द करवायें अपना पंजीयन

ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं से अपील कि है कि जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक पंजीकरण नही करवाया है वे शीघ्र ही अपने जनाधार कार्ड के नम्बर के द्वारा इस योजना में लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाएं ताकि उन्हें भी राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ मिलना प्रारम्भ हो सके।

13 जुलाई तक 1 करोड़ 24 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 93 लाख 50 हजार घरेलू  उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाया है और इनको इस योजना का लाभ मिल रहा है। इसके साथ उन्होंने बताया कि 11 लाख 44 हजार कृषि उपभोक्ताओं को भी निःशुल्क बिजली योजना का लाभ मिल रहा हैं।

यह भी पढ़ें   खेत में ही बनने लगेगा यूरिया, बस किसान हरी खाद के लिए इस तरह करें ढैंचा की खेती

एक से अधिक कनेक्शन के लिए भी मिलेगा योजना का लाभ

जिन घरेलू उपभोक्ताओं के एक से अधिक कनेक्शन है और उन्होंने अपने एक कनेक्शन का पंजीकरण करवा लिया है और वे अब दूसरे कनेक्शन को इस योजना के तहत पंजीकरण करवाना चाहते हैं उनकी सुविधा के लिए शीघ्र ही विभाग द्वारा ऑनलाइन अथवा सहायक अभियन्ता कार्यालय के माध्यम से परिवर्तन करवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही स्थाई कैम्प में यह सुविधा दी जा रही है।

मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना घरेलू व कृषि का लाभ उपभोक्ताओं को बिलिंग माह जून से देना प्रारम्भ कर दिया है और इससे प्रतिवर्ष लगभग 24 हजार करोड़ रुपए के वित्तीय भार को राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

7 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर