back to top
शनिवार, जून 15, 2024
होमकिसान समाचारउत्तर प्रदेशऊर्जा मंत्री ने बताया कि कितने समय में बदला जाता है...

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि कितने समय में बदला जाता है खराब ट्रांसफार्मर

खराब ट्रांसफार्मर कितने समय में बदला जाएगा

कृषि क्षेत्र में समय पर सिंचाई का अत्याधिक महत्व है, समय पर सिंचाई न मिलने पर फसलों को नुकसान होता है जिसका खामियाज़ा किसानों को भुगतना पड़ता है। अक्सर किसान ट्रांसफॉर्मर ख़राब होने के चलते बिजली न मिलने की शिकायत करते हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश में अभी जारी विधानसभा सत्र में 29 नवम्बर के दिन खराब ट्रांसफार्मर को बदलने में लगने वाले समय को लेकर सवाल किया गया।

जिसको लेकर उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने जानकारी देकर बताया कि प्रदेश में खराब ट्रांसफार्मर बदलने को लेकर समय सीमा निर्धारित की गई है। यदि तय समय सीमा में ट्रांसफार्मर बदलवाने का काम नहीं होता है तो संबंधित व्यक्तियों पर कार्यवाही किए जाने का भी प्रावधान है।

कितने समय में बदला जाएगा खराब ट्रांसफार्मर

ऊर्जा मंत्री ने खराब ट्रांसफार्मर को विभाग द्वारा बदलवाने की समयसीमा को लेकर जवाब दिया की प्रदेश में क्षतिग्रस्‍त ट्रांसफार्मरों की शिकायत प्राप्‍त होने पर क्षतिग्रस्‍त ट्रांसफार्मरों को शहरी क्षेत्रों में 8 घण्‍टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घण्‍टे में बदले जाने की व्‍यवस्‍था है। यदि उपभोक्‍ता से क्षतिग्रस्‍त ट्रांसफार्मर को नहीं बदलने की सूचना/शिकायत प्राप्‍त होती है, तो संबंधित वितरण निगम द्वारा प्रकरण की जॉचोंपरान्‍त नियमानुसार कार्यवाही किये जाने की व्‍यवस्‍था है।

यह भी पढ़ें   417 खरीद केंद्रों पर 1 अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद, किसानों को 72 घंटों में भुगतान

अप्रैल से अक्टूबर महीने तक कितने ट्रांसफार्मर बदले गए

ऊर्जा मंत्री ने अपने जवाब में बताया कि वर्ष 2023 में अप्रैल से अक्टूबर महीने तक कुल 1,89,803 ट्रांसफॉर्मर खराब हुए थे जिसमें से 1,89,803 ट्रांसफार्मर बदलें गए। यानि की सभी खराब ट्रांसफार्मर बदल दिए गए हैं। वहीं इस दौरान प्रदेश में कुल 1,130 नए ट्रांसफार्मर की स्थापना भी की गई है।

2 टिप्पणी

  1. बीजेपी सिर्फ न्यूज से माहौल बना सकती है हकीकत में काम की स्थिति जीरो हैं हम लोग का 22अक्टूबर से तीन बार जला है दस पन्द्रह दिन में बदला गया है इस बार 13 नवम्बर को जला है अभी तक नही बदला गया।इस समय के बीच इस टांसफार्मर के सभी किसानों की तीस पैंतीस एकड़ धान की फसल में बालियां तक नही निकलीं ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर