back to top
Saturday, May 25, 2024
Homeकिसान समाचारमुख्यमंत्री ने की घोषणा, अब इन महिलाओं को भी मिलेगा लाड़ली...

मुख्यमंत्री ने की घोषणा, अब इन महिलाओं को भी मिलेगा लाड़ली बहना योजना का लाभ

लाड़ली बहना योजना

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 13 जून के दिन किसान कल्याण महाकुंभ में किसानों के लिए सरकारी ख़ज़ाना खोल दिया। मुख्यमंत्री ने इस दिन न केवल किसानों के बैंक खातों में विभिन्न योजनाओं के तहत 6 हजार 423 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की बल्कि किसानों के लिए कई नई घोषणाएँ भी की। इसमें किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए की राशि देना एवं ट्रेक्टर धारक किसानों को भी लाड़ली बहना योजना का लाभ देना प्रमुख है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में ऐसे परिवार भी लाभान्वित होंगे, जहाँ ट्रेक्टर हैं। ट्रेक्टर को चार पहिया वाहन की श्रेणी में नहीं माना जायेगा। इन परिवार की बहनों को भी 1000 रूपये प्रति माह मिलेंगे।

ट्रैक्टर वाले किसानों को भी किया जाएगा योजना में शामिल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक महत्वपूर्ण घोषणा में कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में अब ऐसे परिवार भी लाभान्वित होंगे जहाँ ट्रैक्टर हैं। योजना के प्रावधानों में पूर्व में तय किया गया था कि चार पहिया वाहन जिस परिवार के पास है, उस परिवार की महिला सदस्य को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्रता नहीं होगी। अब ट्रेक्टर रखने वाले परिवार को भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें   इन किसानों को नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं ब्लॉक

किसान परिवार को सालाना मिलेंगे 24 हजार रुपए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में राज्य सरकार 4 हजार रूपये के स्थान पर अब 6 हजार रूपये की राशि प्रतिवर्ष किसानों को प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये प्राप्त होते हैं। इस प्रकार अब किसानों को मिलने वाली यह राशि 12 हजार रूपये वार्षिक हो जायेगी।

वहीं लाड़ली बहना योजना के तहत विवाहित महिलाओं को प्रति वर्ष 12 हजार रुपए दिए जाएँगे। जिससे अब किसान परिवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना को मिलाकर प्रति माह 1000 रुपए यानी वर्ष में 12 हजार रुपए मिलेंगे। इस तरह बहनों के 12 हजार और भाइयों के ‌12 हजार मिलाकर प्रतिवर्ष एक किसान परिवार को 24 हजार रुपए मिलेंगे।

3000 रुपए तक प्रति माह तक की राशि बहनों को दी जाएगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि परिवार में बहनों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के 1000 रुपए, वृद्धावस्था पेंशन के हितग्राहियों को भी प्रतिमाह बढ़ी हुई राशि के साथ किसान सम्मान निधि की बढ़ी हुई राशि मिलने से परिवार को मजबूत आर्थिक सहारा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में धनराशि की व्यवस्था करते हुए 1000 रुपए से क्रमश: बढ़ाते हुए 3000 रूपये तक प्रत्येक बहन को प्रदान किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें   समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द बेचने के लिए शुरू हुए किसान पंजीयन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर