प्याज की फसल से तैयार करें यह उत्पाद और शुरू करें खुद का बिजनेस

0
438
views

प्याज का प्रसंस्करण कर शुरू करें अपना व्यवसाय

प्याज की खेती करने वाले किसानों को आज के समय में लाभ बहुत कम होता है जबकि कभी कभी प्याज के दाम इतने कम हो जाते हैं की फसल की लागत भी नहीं निकल पाती | कई बार तो किसानों को प्याज सड़कों पर फेकने की नौबत तक आ जाती है | प्याज किसानों के लिए आज के लिए यह जरुरी है की वह प्याज के उत्पाद बनाकर अधिक लाभ कमा सकते हैं | किसान समाधान आज आपको प्याज का प्रसंस्करण कर उससे कौन कौन से उत्पाद बना सकते हैं एवं अपनी आय बढ़ा सकते हैं |

यह उत्पाद बना सकते हैं प्याज प्रसंस्करण से 

प्याज को विभिन्न उत्पादों में प्रसंस्कृत किया जा सकता है, जैसे कि न्यूनतम प्रसंस्कृत प्याज, सीधे पकाने हेतु प्याज,  प्याज का पेस्ट, निर्जलित प्याज की चक्तियाँ, प्याज पाउडर, प्याज तेल, प्याज सिरका, प्याज की चटनी, प्याज का आचार, प्याज वाइन एवं पेय आदि इसके उपयोग और संभालने मे सुविधा की वजह से प्रसंस्कृत प्याज की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अनुमान के मुताबिक, प्याज उत्पादन का लगभग 6.75 प्रतिशत (कुल नुकसान, खपत, निर्यात एवं बीज हेतु कंद की आवश्यकता को छोड़कर) को प्रसंस्करण के लिए रखा जाता है

न्यूनतम प्रसंस्कृत प्याज:

यह छिला और / या कटा हुआ प्याज, पकाने के लिए तैयार, जो कि ताजगी बनाए रहता है, इसे उपयुक्त पैकेजिंग सामग्री में पैक कर प्रशीतित स्थिति या फ्रोजन स्थिति में संग्रहीत किया जाता है।

प्याज का पेस्ट:

प्याज को पीसने के बाद भी ताजगी रखता है। न्यूनतम प्रसंस्कृत प्याज और प्याज का पेस्ट, इन उत्पादों में उचित मात्रा में परिरक्षक ड़ालकर एवं अनुकूल पैकेजिंग सामुग्री में इन्हें रखकर इनका अधिक समय तक उपयोग में लेने हेतु अवधि बढाई जाती है।

यह भी पढ़ें   किसान खुद का कृषि उद्योग इस योजना के तहत शुरू करें

निर्जलित प्याज:

प्याज के निर्जलीकरण से थोक परिवहन कम हो जाता है तथा काफी कम नमी के कारण सूक्ष्मजीवों का विकास भी नही होता व अधिक समय तक उपयोग में लेने हेतु अवधि बढाई जाती है। निर्जलित प्याज की चक्तियाँ को पीसकर प्याज पाउडर में संसाधित किया जा सकता है। प्याज की चक्तियाँ की तुलना में, प्याज का पाउडर बहुत आसानी से घुल जाता है तथा जल्दी से पुनर्गठित होता है। विविध प्रकार के खादय पदार्थों में प्याज के पाउडर से स्वाद बढ जाता है। निर्जलित प्याज एवं प्याज की चक्तियाँ को अधिक समय तक उपयोग हेतु उपयुक्त पैकेजिंग तकनीक का उपयोग सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसकि प्रवत्ति वातावरण से जल शोषण करने की होती है।

अचार

यह प्याज को प्रसंस्कृत करके परिरक्षित करके, अचार बनाने की पुरानी प्रथा रही है प्याज के आचार में सिरका और तेल व्यापक रूप से इस्तेमाल करते है। जबकि सिरका आधारित अचार अमेरिका एवं यूरोप में लोकप्रिय है, तेल आधारित अचार व्यापक रूप से एशिया एवं अफ्रीका में अपनाया गया है।

 तेल

यह और एक खादय पदार्थों को स्वादिष्ट बनानेवाला पदार्थ है जो व्यापक रूप से प्रसंस्कृत उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। प्याज के तेल का कुछ खादय उत्पादों में एक प्राकृतिक खाद्य परिरक्षक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। प्याज का तेल अलग अलग तरीकों जैसे कि, आसवन, विलायक निष्कर्षण, उत्तम विशेष तरल निष्कर्षण आदि से निकाला जा सकता है।

 सिरका / पेय / सॉस

प्याज में शर्करा और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होने की वजह से उनका प्रसंस्करण करके प्याज सिरका और प्याज वाइन को तैयार किया जा सकता है। प्याज का प्रसंस्करण करके प्याज का पेय और सॉस (चटनी) बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें   बेर की गोली बनाना

अपशिष्ट (छिलका) प्याज का प्रसंस्करण

प्याज का अपशिष्ट बडी मात्रा में घरेलू और औदयोगिक व्यापार के कारण होता है। इसलिए इनके अपशिष्ट मागों को उपयोग में लाने हेतु शोध करना आवश्यक है। अपशिष्ट में मुख्यत: प्याज का छिलका, दो बाहरी पुष्ट शल्क और जडे जो औदयोगिक छीलने में मिलते है तथा, विकृत या क्षति ग्रस्त कंद आते है। इनको अलग-अलग तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है।

 रेशा 

प्याज कंद का छिलका रेशा का उत्तम स्त्रोत है। सुखे छिलने से रंग निकालने के बाद रेशा पूरक के रूप में रेशेदार पदार्थ का इस्तेमाल किया जा सकता है।इस रेशेदार पदाथो को विभिन्न घटकों को गाढ़ा करने में तथा सूप बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 प्राकृतिक रंग

प्याज के छिल्कों से बनाए रंग को एक प्राकृतिक डाई के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। प्याज के सूखे छिल्कों में फ्लेवोनॉइडस्‍ पाया जाता है। प्याज का इसेंन्स जो प्याज के छिल्कों से निकाला जा सकता है, मसालेदार पदार्थ बनाने में काम आता है।

इस तरह आप प्याज से एक नहीं कई उत्पाद नहीं बल्कि कई उत्पाद बना सकते हैं |यहाँ तक की आप उनके छिलकों का भी प्रयोग कर पैसा कमा सकते हैं एवं प्याज की फसल का पूर्णतया उपयोग कर सकते हैं |

किसान समाधान के Youtube चेनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाएँ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here