सब्सिडी पर बायो गैस प्लांट बनाने के लिए आवेदन करें

639
biogas plant subsidy

बायो गैस प्लांट अनुदान योजना आवेदन

देश में रसोई गैस (LPG) की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे किसानों को भी काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा बायो गैस को बढ़ावा दिया जा रहा है। बायो गैस पर्यावरण के लिए किसी भी प्रकार से नुकसान देय नहीं है तथा गंधहीन और धुँआ रहित होने के कारण इसकी उपयोगिता बढ़ गई है। बायो गैस की उपयोगिता को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 के दौरान बायो गैस को बढ़ावा देने के लिए संस्थागत बायो गैस प्लांट योजना शुरू की गई है।

हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की बायो-गैस प्लांट योजना का लाभ पोल्ट्री फार्म सहित व्यावसायिक, खुद की डेयरी व गौ-शाला लाभ उठा सकते हैं। हरियाणा के एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए 20 सितंबर, 2022 तक आवेदन किया जा सकता है।

बायो गैस प्लांट पर दिया जाने वाला अनुदान Subsidy

हरियाणा सरकार ने राज्य में बायो गैस को बढ़ावा देने के लिए बायो गैस प्लांट योजना शुरू की है। योजना के तहत पशु पालक किसानों को बायो गैस प्लांट की लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। योजना के अंतर्गत कुल 5 तरह के बायो गैस प्लांट पर अनुदान राशि दी जाएगी, जो इस प्रकार हैं:-

  • 25 क्यूबिक बायो गैस प्लांट – 25 क्यूबिक बायो गैस प्लांट के लिए लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा, जो अधिकतम 1 लाख 27 हजार रूपये है। 25 क्यूबिक के बायो गैस प्लांट के लिए लगभग 70-80 पशुओं की आवश्यकता होती है।
  • 35 क्यूबिक बायो गैस प्लांट – 35 क्यूबिक बायो गैस प्लांट के लिए लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा, जो अधिकतम 2 लाख 2 हजार रूपये है। 35 क्यूबिक के बायो गैस प्लांट के लिए लगभग 100-110 पशुओं की आवश्यकता होती है।
  • 45 क्यूबिक बायो गैस प्लांट – 45 क्यूबिक बायो गैस प्लांट के लिए लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा, जो अधिकतम 2 लाख 38 हजार 800 रूपये है। 45 क्यूबिक के बायो गैस प्लांट के लिए लगभग 125-140 पशुओं की आवश्यकता होती है।
  • 60 क्यूबिक बायो गैस प्लांट – 60 क्यूबिक बायो गैस प्लांट के लिए लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा, जो अधिकतम 3 लाख 2 हजार 400 रूपये है। 60 क्यूबिक के बायो गैस प्लांट के लिए लगभग 175-185 पशुओं की आवश्यकता होती है।
  • 80 क्यूबिक बायो गैस प्लांट – 80 क्यूबिक बायो गैस प्लांट के लिए लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा, जो अधिकतम 3 लाख 95 हजार 600 रूपये है। 80 क्यूबिक के बायो गैस प्लांट के लिए लगभग 250-270 पशुओं की आवश्यकता होती है।
यह भी पढ़ें   किसान ले सकते हैं नया लोन, फसल ऋण माफी योजना में नए दिशा निर्देश जारी

बायो गैस प्लांट पर अनुदान हेतु आवेदन कहाँ करें?

योजना के तहत इच्छुक व्यक्तियों को बायो गैस प्लांट पर अनुदान के लिए अपना आवेदन जिला ग्रामीण विकास एजेंसी में जमा करना होगा। इसके अलावा लाभार्थी इस योजना की अधिक जानकारी के लिए संबंधित उपायुक्त कार्यालय के परियोजना अधिकारी से संपर्क कर अपना आवेदन जमा करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए 20 सितंबर, 2022 तक आवेदन किया जा सकता है।

पिछला लेखखेती की उन्नत तकनीक की जानकारी एवं गेहूं, चना, सरसों के उन्नत किस्मों के बीज लेने के लिए किसान आएँ इस मेले में
अगला लेखअनुदान पर प्याज की खेती करने के लिए आवेदन करें

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.