इफको की किसानों के लिए एक नई पहल  “नीम लगाओ, पैसे कमाओ”

16
14520

इफको की किसानों के लिए एक नई पहल नीम लगाओ, पैसे कमाओ”

इफको ने किसानों के लिए एक नई पहल ‘नीम लगाओ, पैसे कमाओ’ की शुरूआत की है। देश के हर हिस्से में इफको ने ‘निमोरी केंद्र’ की शुरूआत की है जहां किसान जा कर अपने नीम के पौधे बेच सकते हैं और रुपये पंद्रह प्रति किलो कमा सकते हैं। इफको इसका इस्तेमाल इलाहाबाद के अपने संयंत्र में तेल निकालने के लिए करेगी। प्रति दिन 22 टन नीम के पौधों से दो टन नीम का तेल निकाला जाएगा। इन पौधों का इस्तेमाल यूरिया के उत्पादन के लिए भी किया जाएगा।

जाने किस तरह 

नीम के पौधे लगाकर किसान अतिरिक्त आमदनी जुटा सकते हैं। किसान नीम का पौधा लगाकर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। एक साधारण किसान नीम के पौधे लगाकर एक वर्ष में तीस से चालीस हजार रुपये कमा सकता है। इफको द्वारा वितरित किये जा रहे नीम के उन्नतशील पौधे पांच वर्ष में पेड़ बन जाएंगे। इनसे मिलने वाली नीम कौड़ी को इफको ही खरीदेगा और उससे नीम कोटेड यूरिया बनाएगा। नीम का पेड़ आर्थिक लाभ के साथ- साथ औषधि व पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

यह भी पढ़ें   मौसम चेतावनी: 19 मई तक इन जिलों में हो सकती है बारिश

NPK का दाम घटाने के बाद फ़र्टिलाइज़र की सबसे बड़ी सहकारी कंपनी इफको , किसानों के लिए इस साल फिर एक बड़ी ख़ुशख़बरी लाई है। दरअसल इफ्को ने इस साल इलाहाबाद में नीम आधारित कारखाना लगाने की शुरुआत की है। इस कारखाने में नीम के  निमोरियों  से तेल निकाला जाएगा। इसमें रोज़ाना २२ टन निमोरियों  से २ टन नीम का तेल निकाला जायेगा। इसके अतिरिक्त इन निमौलियों का उपयोग यूरिया उत्पादन में भी होगा। इफ्को ने नीम कारखाने में उपयोग में लाये जाने वाले  निमोरियों  को किसानों से ही खरीदने का फैसला किया है। इसके लिए इफ्को पूरे देश में कई स्थानों पर ‘निमोरी सेन्टर’ खोलेगी, जहाँ पर किसान १५ रुपये / किग्रा के दाम पर

16 COMMENTS

  1. I am dinesh ,i have Fertilizers businessman ,pls suggestions me to iffco company new distributors policies & process.i am intresting company groth businesses pls sent me u r opinion.

  2. क्षेत्रीय संपर्क सूत्र भी बताएं..कानपुर देहात (यूँ.पी.) हेतु..

    • किस राज्य में कृषि मित्र बनना चाहते हैं सर यह संभंधित राज्य की योजना पर निर्भर करता है 08602332813

  3. पौधे कब और कहा से प्राप्त होंगे एवम उनका कोई शुल्क रहेगा कृपया बताएं

  4. ईफ्को पौधे खरेदी करेगा या निंबोळी ie Neem seeds.?
    Where to contact in Maharastra Nearby Jalna for selling.!
    Dr Sanjay LakhePatil
    9819520002

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here