back to top
28.6 C
Bhopal
रविवार, जून 30, 2024
होमकिसान समाचारकिसानों को खरीफ फसलों के साथ ही दी जाएगी योजनाओं की...

किसानों को खरीफ फसलों के साथ ही दी जाएगी योजनाओं की जानकारी, सीएम ने प्रचार वाहनों को किया रवाना

फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए के लिए कृषि विभाग द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को एक अणे मार्ग से खरीफ महाभियान-2024 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी जिलों के लिए किसान जागरूकता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। किसानों को कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के मकसद से इन वाहनों को रवाना किया गया है।

इन किसान जागरूकता वाहनों के माध्यम से किसानों को खरीफ फसलों की तकनीकी जानकारी भी दी जाएगी। साथ ही खरीफ में अनुदानित दर पर उपादान वितरण, फसल अवशेष प्रबंधन के प्रति जागरूकता, जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम से संबंधित जानकारी, जैविक खेती के लिए प्रोत्साहन, चतुर्थ कृषि रोड मैप के विभिन्न आयामों की जानकारी देने सहित अन्य कार्यक्रमों का भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

इस मौक़े पर कृषि विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को हरित पौधा एवं पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा कृषि मंत्री मंगल पांडेय, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव ब्रेजश मेहरोत्रा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें   मौसम चेतावनी: 26 से 27 अप्रैल के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर