Home किसान समाचार उत्तर प्रदेश UP Budget 2024: सरकार ने किसानों के लिए खेत सुरक्षा योजना सहित...

UP Budget 2024: सरकार ने किसानों के लिए खेत सुरक्षा योजना सहित किया इन नई योजनाओं का ऐलान

 |  |
UP Budget 2024 kisan ke liye nai yojana

उत्तर प्रदेश सरकार ने बजट में किसानों के लिए की नई योजना शुरू करने की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज 5 फरवरी के दिन वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना बजट पेश कर दिया है। सरकार की ओर से यह बजट राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की और से पेश किया गया है। सरकार ने इस वर्ष अपने बजट में किसानों के लिए कई नई योजनाएँ शुरू करने का प्रस्ताव रखा है जिसमें खेत सुरक्षा योजना प्रमुख है। बीते कई वर्षों से किसान जंगली जानवरों, आवारा पशुओं से फसलों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए इस योजना की माँग कर रहे थे।

राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए घोषणा की कि मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना प्रारम्भ की जा रही है, जिसके लिये 50 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई हैं। योजना के तहत सरकार किसानों को खेत में फेंसिंग लगाने के लिए अनुदान उपलब्ध कराएगी। हालाँकि योजना की अभी विस्तृत जानकारी आना बाकी है।

किसानों के लिए शुरू की जायेंगी नई योजनाएँ

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने बजट में किसानों के लिए कई नई योजनाएँ शुरू करने की भी घोषणा की है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए कहा कि कृषि को प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से तीन नई योजनाएँ प्रारंभ की जा रही हैं। इसमें राज्य कृषि विकास योजना, विश्व बैंक सहायतित यूपी एग्रीज योजना तथा प्रदेश के विकास खंडों एवं ग्राम पंचायतों में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन० ऑटोमैटिक रेन गेज की स्थापना शामिल है। इन योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सरकार ने इस वर्ष 460 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

जिसमें राज्य कृषि विकास योजना के तहत 200 करोड़ रुपये, विश्व बैंक सहायतित यूपी एग्रीज योजना के लिए 200 करोड़ रुपये एवं प्रदेश के विकास खंडों एवं ग्राम पंचायतों में ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन ऑटोमैटिक रेन गेज की स्थापना के लिए सरकार ने 60 करोड़ रुपये का बजट रखा है। वहीं सरकार ने मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के लिए इस वर्ष 50 करोड़ रुपये का बजट रखा है। इसके साथ ही सरकार ने डार्क जोन में नये निजी नलकूप कनेक्शन देने पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है जिससे लगभग 1 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Exit mobile version