Home किसान समाचार महिलाओं को दिया जाएगा ड्रोन के लिए ऋण और प्रशिक्षण, बनाई जाएँगी...

महिलाओं को दिया जाएगा ड्रोन के लिए ऋण और प्रशिक्षण, बनाई जाएँगी 2 करोड़ लखपति दीदी: प्रधानमंत्री मोदी

 |  |
Loans and training to operate and repair drones

आज 15 अगस्त 2023 के दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश के नाम अपने संबोधन में कई ऐलान किए। उन्होंने अपने संबोधन में देश को आगे ले जाने के लिए महिलाओं की भूमिका को अहम बताया। उन्होंने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि राष्‍ट्र को आगे ले जाने के लिए यह कितना आवश्यक है। प्रधानमंत्री ने कृषि क्षेत्र में तकनीक लाने की बात भी कही और वीमेन सेल्फ ग्रुप की महिला को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग देने की योजना के बारे में जानकारी दी।

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार गांवों में 2 करोड़ ‘लखपति दीदी‘ बनाने का लक्ष्य लेकर महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के साथ काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज 10 करोड़ महिलाएं महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि आज किसी को भी बैंक में दीदीआंगनवाड़ी में दीदी और दवा उपलब्ध कराने वाली दीदी मिल सकती है।

महिलाओं को ड्रोन चलाने एवं सुधारने का दिया जाएगा प्रशिक्षण

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कृषि तकनीक के बारे में बात की और ग्रामीण विकास में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की क्षमता का लाभ उठाने की वकालत की। प्रधानमंत्री ने कहा कि 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन चलाने और उनकी मरम्मत के लिए ऋण और प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहाइन महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन की उड़ान की शक्‍ति प्रदान की जाएगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Exit mobile version