प्रशासन गांवों के संग अभियान में पशुपालकों से जुड़ी समस्याओं का होगा समाधान - Kisan Samadhan
Home किसान समाचार प्रशासन गांवों के संग अभियान में पशुपालकों से जुड़ी समस्याओं का होगा...

प्रशासन गांवों के संग अभियान में पशुपालकों से जुड़ी समस्याओं का होगा समाधान

pashupalan shivir raj

पशुपालकों के लिए शिविरों का आयोजन

किसानों एवं पशुपालकों की समस्याओं के समाधान के लिए समय-समय पर राज्य सरकारों के द्वारा शिविरों का आयोजन किया जाता है | जहाँ लोगों को आ रही समस्याओं का समाधान एवं योजनाओं के विषय में जानकारी दी जाती है | राजस्थान सरकार की ओर से प्रदेश में 2 अक्टूबर से “प्रशासन गांवों के संग अभियान 2021” का आयोजन किया जा रहा है | अभियान के तहत आयोजित किये जाने वाले शिविरों में राज्य के पशुपालकों को विभिन्न विभागीय जानकारियां उपलब्ध कराकर लाभान्वित किया जायेगा साथ ही किसान इन योजनाओं के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से किसानों एवं ग्रामीण क्षेत्र की जनता की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने के लिए 2 अक्टूबर गांधी जयंती से प्रशासन गांवों के संग अभियान-2021 शुरू किया जा रहा है। इस अभियान से जुड़े विभागीय अधिकारी एवं कार्मिक पूरी तैयारी, गंभीरता एवं सेवा भाव के साथ लोगों के कामों को पूरा करें | उन्होंने कहा कि शिविरों में आने वाले हर फरियादी की समस्या को अधिकारी पूरी संवेदनशीलता से सुनें और उन्हें तत्काल राहत पहुंचाएं।

पशुपालन से जुडी योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

इन शिविरों के माध्यम से पशुपालकों को विभागीय कार्यक्रमों/योजनाओ की जानकारी देने के साथ-साथ संक्रामक बीमारियों के बचाव हेतु टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान, बंधियाकरण, रोगी एवं अस्थाई रूप से बांझ पशुओं का उपचार तथा पशु परजीवी रोगों की रोकथाम के लिए कृमिनाशक दवा दी जायेगी। डेयरी, भेड़-बकरी एवं मुर्गीपालन के लिए पशुपालक किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवर्ति लागत जिसमें श्रमिकों की मजदूरी का भुगतान, पशुओं के लिए चारा व दाना खरीदने, बिजली व पानी, पशु चिकित्सा एवं पशु बीमा हेतु अल्पकालीन ऋण सुविधा उपलब्ध करवाये जाने के लिए पशुपालकों के आवेदन पत्र भी तैयार किये जायेंगे।

11,341 ग्राम पंचायतों में लगाए जाएंगे शिविर

2 अक्टूबर से 17 दिसम्बर 2021 तक चलने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत प्रदेश की 352 पंचायत समितियों में कुल 11,341 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित होंगे। प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान 21 विभागों द्वारा आमजन से जुड़े विभिन्न कार्य सम्पादित किए जाएंगे।

Notice: JavaScript is required for this content.

2 COMMENTS

    • सर जिस बैंक में सम्मान निधि का पैसा आ रहा है वहां से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Exit mobile version