मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश

0
1030
views
Heavy Rain Warning in India for next few day Monsoon Update

मानसून ताजा स्थिति: बारिश पूर्वानुमान

मानसून 2019 में कई राज्यों एवं जिलों या तो बहुत अधिक बारिश हुई है वहीँ कई राज्य अच्छी बारिश का इन्तजार अभी भी इन्तजार कर रहे हैं |  इसी बीच बंगाल की खाड़ी में एक नया चक्रवात बना हुआ है जिससे देश के विभन्न राज्यों में भारी बारिश की सम्भावना बनी हुई है | उत्‍तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर बंगाल की खाड़ी के उत्‍तर-पश्चिम में बना कल का विक्षोभ आज तड़के यानी 07 अगस्‍त, 2019 को (सुबह 05:30 बजे) पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ गया और तीव्र होकर उसी क्षेत्र में गहन विक्षोभ बन गया। लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए आज 08:30 बजे यह उसी क्षेत्र में बालासोर (ओडिशा) के लगभग 65 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व  और दीघा (पश्चिम बंगाल) के तकरीबन 60 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में 21.10  अक्षांश और 87.40  के निकट केन्द्रित हो गया।

भारी वर्षा की चेतावनी

  • ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटों के दौरान ज्यादातर स्थानों पर हल्की से सामान्य वर्षा, जबकि कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा इक्का-दुक्का स्थानों पर बेहद भारी (≥ 20 सेंटीमीटर) वर्षा होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर हल्की से सामान्य वर्षा और इक्का-दुक्का स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा बेहद भारी वर्षा होने की संभावना है। गांगेय, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में इसी अवधि के दौरान ज्यादातर स्थानों पर हल्की से सामान्य वर्षा और इक्का-दुक्का स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • अगले 24 घंटों के दौरान उत्‍तरी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अधिकतर स्‍थानों पर हल्‍की से सामान्‍य वर्षा और कुछ स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • इस सिस्टम के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने से 8 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा पूर्वी राजस्थान में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तथा इक्का-दुक्का स्थानों पर बेहद भारी वर्षा (≥ 20 सेंटीमीटर) हो सकती है। 9 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में इक्का-दुक्का स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।
  • 9 अगस्त को गुजरात में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा इक्का-दुक्का स्थानों पर बेहद भारी वर्षा (≥ 20 सेंटीमीटर) हो सकती है।
  • उत्तरप्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है चेतावनी:-पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर तेज वर्षा/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है|
यह भी पढ़ें   किसानों के लिए खुशखबरी-इस वर्ष होगी अच्छी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

इस तरह की ताजा जानकरी विडियो के माध्यम से पाने के लिए किसान समाधान को YouTube पर Subscribe करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here