जानें कर्ज माफी के बाद किसान वर्ष में कब-कब ले सकेगें नया ऋण

2401
farmer can get new crop loan rajasthan

10 लाख नए किसानों को दिया जाएगा फसली ऋण

राजस्थान फसल ऋण माफी के बाद लगभग 10 लाख नये किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से आगामी फसली चक्र में फसली ऋण मुहैया कराया जायेगा। कृषक ऋण माफी योजना, 2019 के तहत जिन किसानों ने बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण करा लिया है ऎसे किसानों को वरीयता के आधार पर फसली ऋण मुहैया कराया जायेगा।  किसानों को सहकारी फसली ऋण ढांचे के तहत आवश्यकतानुसार ऋण उपलब्ध कराकर राहत देने के दिये गये निर्देशों की पालना में यह निर्णय किया गया है।

खरीफ फसलों के लिए कब तक ले सकेगें ऋण

जिन भी किसानों की कर्ज माफ़ी होना है उनकी कर्ज माफ़ी लगभग खरीफ फसल के सीजन आने तक पूरी हो जाएगी इसलिए लगभग सभी किसान ऋण लेने के लिए पात्र होगें | 1 अप्रेल से 31 अगस्त तक खरीफ सीजन  के लिए किसान ऋण ले सकेगें |

रबी फसलों के लिए ऋण कब तक मिल सकेगा

वहीँ किसान 1 सितम्बर से 31 मार्च तक रबी सीजन के लिए किसान नया ऋण ले सकते हैं । किसान को उसकी आवश्यकता के अनुसार जमीन को रहन रखे बिना ही फसली ऋण मिल सकेगा और साथ ही सहकारिता से जुड़ने के दूसरे सभी लाभ भी किसान ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें   आज इन जगहों पर हो सकती है बारिश के साथ ओलावृष्टि

किसान जो ऋण माफी के दायरे में आ रहे हैं, वे शीघ्र ही ई-मित्र केन्द्रों पर जाकर बायोमैट्रिक सत्यापन करा लें ताकि फसली ऋण वितरण 2019-20 उन्हें प्राथमिकता के साथ ऋण वितरित किया जा सके।   ज्यादा से ज्यादा किसानों को सहकारिता से जोड़ने के लिये आगामी फसली चक्र से नये 10 लाख किसानों को फसली ऋण वितरित करने जा रहे हैं। साथ ही ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कई ऎसे सदस्य हैं, जो कई वर्ष पूर्व समिति के सदस्य बन गये थे लेकिन उन्हे अभी तक सहकारी साख व्यवस्था के तहत फसली ऋण नहीं मिल पाया है। सरकार ने ऎसे किसान सदस्यों को फसली ऋण मुहैया कराने का निर्णय किया है।  

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.