पीएम किसान योजना के तहत सभी किसानों का KYC कराने हेतु चलाया जायेगा 15 दिनों का विशेष अभियान

713
pmkisan e-kyc

किसान सम्मान निधि योजना e-KYC हेतु अभियान

देश में किसानों को सालाना 6 हजार रुपए का आर्थिक अनुदान देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” चलाई जा रही है। योजना का लाभ देश के सभी पात्र किसानों को मिल सके इसके लिए केंद्र सरकार ने अब सभी किसानों के लिए e-KYC को आवश्यक बना दिया है। सरकार ने योजना के अपात्र किसानों तथा आवेदकों को अलग करने के लिए e-KYC करवाने का फैसला लिया है। जिसको देखते हुए अलग-अलग राज्य सरकारों ने सभी पात्र किसानों का KYC करने के निर्देश दिए हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी पात्र किसानों का KYC करने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

चलाया जायेगा 15 दिनों का विशेष अभियान

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सभी जिला कलेक्टर को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत शत्-प्रतिशत किसानों का के.वाय.सी. पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिलों में किसानों के KYC पूर्ण कराने के लिए 15 दिनों का विशेष अभियान चलाया जाए। अभियान के दौरान ऐसे सभी किसान जिनका बैंकों में के.वाय.सी. पूर्ण नहीं हुआ है, उसे पूर्ण करा लिया जाए। 

यह भी पढ़ें   किसानों को इस वर्ष भी मिलेगा शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर लोन, कैबिनेट ने दी मंजूरी

किसान इस तरह कर सकते हैं अपना e-KYC

पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी किसान pmkisan.gov.in पर जाकर e-KYC करा सकते हैं | इसके लिए किसान pmkisan की वेबसाईट से या नजदीकी CSC सेंटर से किसान आवेदन कर सकते हैं | e-KYC authentication (प्रमाणीकरण) कार्य e-KYC OTP (मोबाइल पर एक पासवर्ड प्राप्त करके) तथा e-KYC Biometric mode (उँगलियों के निशान) द्वारा किया जा सकता है | योजना के लाभार्थी CSC केंद्र/वसुधा केंद्र पर जाकर e-KYC Biometric mode द्वारा करा सकते हैं |

पिछला लेखइन फूलों से बनाई जा रही है ब्लू टी, जानिए पीने से क्या होते हैं फायदे
अगला लेखसरसों के बाद अब 1 अप्रैल से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना एवं जौ की खरीद

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.