ट्रेंच विधि से गन्ना बुवाई व सहफसली बुवाई को दिया जायेगा बढ़ावा

5
2367

ट्रेंच विधि से गन्ना बुवाई व सहफसली बुवाई को दिया जायेगा बढ़ावा

गन्ना विकास विभाग द्वारा गन्ने की खेती में उत्पादन लागत में कमी लाने तथा गन्ने के साथ अन्य फसलों की सहफसली खेती से किसानों की आय में वृद्धि सुनिश्चित करने हेतु विभाग द्वारा ट्रेंच विधि से गन्ना बुवाई एवं उसके साथ सहफसली खेती को बढ़ावा देने का वृहद कार्यक्रम तैयार किया गया।
आगामी बंसतकालीन बुवाई हेतु ट्रेंच विधि से गन्ना बुवाई एवं सहफसली खेती हेतु 5.5 लाख हे. का लक्ष्य विभाग द्वरा निर्धारित किया गया है एवं इस लक्ष्य को जनपदवार एवं मण्डलवार बटवारा कर लक्ष्य की प्राप्ति के निर्देश दिये गये हैं।
सबसे अधिक लक्ष्य लखनऊ मण्डल के लिए 1,27,099 हे. तथा मुरादाबाद मण्डल का 1,06,189 हे. निर्धारित किया गया है इसके अतिरिक्त सहारनपुर मण्डल हेतु 68,639, मेरठ मण्डल हेतु 68,015, बरेली मण्डल हेतु 74515 देवीपाटन मण्डल हेतु 48,709, फैजाबाद मण्डल हेतु 19,850, गोरखपुर मण्डल हेतु 14,605 एवं देवरिया मण्डल हेतु 22,377 हे. का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
गन्ना विकास विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेंच विधि से गन्ने की बुवाई दो लाइनों के बीच 4 से 6 फिट के अंतर पर की जाती है जिससे इसके साथ सहफसली खेती के अवसर बढ़ते हैं। उर्वरकों एवं पानी की खपत में बचत होती है तथा खरपतवार व रोग बीमारी के प्रकोप की संभावना भी कम होती है इस विधि से किसानों की गन्ना खेती की लागत में कमी एवं गन्ने की उपज में वृद्धि होने से किसानों की आय में अतिरिक्त वृद्धि सुनिश्चित होती है, जिसके फलस्वरूप किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें   10 जून को गेहूँ की प्रोत्साहन राशि पंहुचेगी किसानों के खतों में

यह भी पढ़ें: खेती की लागत कम करने के लिए ड्रीप सिंचाई संयंत्र गन्ना किसानों के यहां स्थापित कराये जायेंगे

यह भी पढ़ें: गन्ने की फसल में देशी विधि से खरपतवार नियंत्रण करें

5 COMMENTS

  1. ट्रेंच विधि से गन्ने की खेती की पूर्ण जानकारी kahan से प्राप्त करे।

  2. समय का अभाव के कारण जल्द सुनवाई हेतु प्रेषित।

  3. नमस्कार,
    मैं एक किसान होने के नाते इस बार बसंतकालीन गन्ने में सहफसली उडद की खेती करना चाहा रहा हूं जो की मेरे लिए एक startup है। अतः मैं आपसे जानना चाह रहा हूं कि मैं किस विधि से और कौन से यन्त्र से कुंड से कुंड की दूरी 4.5 फ़ीट के बीच मे पंक्तिवार उडद की बोवाई कर सकूं?
    धन्यवाद।
    सचिन मान s/ श्री त्रिलोक सिंह
    गांव पोस्ट मुज़फ्फरनगर पश्चिमी उ0प्रदेश।
    मो0 9756223888

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here