back to top
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमकिसान समाचारआज 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के बैंक खाते में दी जाएगी...

आज 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के बैंक खाते में दी जाएगी एक हजार रुपए की राशि

लाड़ली बहना योजना राशि वितरण कार्यक्रम

देश में किसानों को सीधे आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। योजना को मिली सफलता के बाद अब राज्य सरकारों द्वारा इस तरह की नई योजनाएँ शुरू की जा रही हैं। इस कड़ी में अब “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना” का नाम भी जुड़ गया है। योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार प्रति माह राज्य की महिलाओं को 1000 रुपए की राशि दी जाएगी। योजना के तहत पहली किस्त महिलाओं को आज दी जाएगी।

जून माह की 10 तारीख को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जबलपुर मुख्यालय से शाम 6 बजे राज्य स्तरीय समारोह में बहनों से संवाद कर सिंगल क्लिक से राशि अंतरित करेंगे। यह राशि राज्य की गरीब एवं मध्यम वर्ग की सवा करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में सीधे दी जाएगी।

35 दिनों में 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं ने किया आवेदन 

अपने आप में देश की अनूठी इस योजना के प्रति राज्य की महिलाओं में काफी उत्साह देखने को मिला है। 5 मार्च 2023 को योजना की घोषणा की गई थी जिसके बाद से सिर्फ 35 दिन में एक करोड़ 25 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। इन सभी आवेदनों का परीक्षण कर पात्र आवेदक बहनों के खातों का केवायसी का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया गया। परिणाम स्वरूप एक जून से पात्र बहनों को स्वीकृति-पत्रों का वितरण भी अभियान शुरू कर किया गया।

यह भी पढ़ें   बकरी पालन फार्म के लिए सरकार देगी 60 प्रतिशत तक का अनुदान

शाम 6 बजे महिलाओं को जारी की जाएगी राशि

जबलपुर के गैरिसन ग्राउंड पर 10 जून को शाम 6 बजे मुख्यमंत्री श्री चौहान बहनों के खाते में राशि डालेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। प्रदेश के सभी जिलों में इस कार्यक्रम का प्रसारण होगा। ग्राम और वार्ड स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा की जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिए गए।

इन महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ राज्य के ऐसे परिवारों को दिया जाएगा जिनकी वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है, जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है और जिन परिवारों में कोई आयकरदाता नहीं है ऐसे परिवारों की 23 से 60 आयु वर्ग की बहनों के बैंक खातों में प्रतिमाह एक-एक हजार रुपए डाले जाएंगे। योजना में परिवार का आशय पति-पत्नी और बच्चे है। आवेदन के लिए समग्र आईडी नम्बर और आधार नम्बर जरूरी है। मूल निवासी और आय प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें   सरकार ने आगे बढ़ाई ऋण जमा करने की तारीख, किसान अब इस तारीख तक जमा कर सकेंगे रबी फसलों का लोन

किसान परिवार को अब सालाना मिलेंगे 22 हजार रुपए

मध्य प्रदेश में एक किसान परिवार को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार रुपए तीन किस्तों में एवं मुख्य मंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 4 हजार रुपए 2 किस्तों में दिए जा रहें हैं। जिससे एक किसान परिवार को अभी तक सीधे 10,000 रुपए की आर्थिक सहायता मिल रही है। वही अब राज्य में लाड़ली बहना योजना के शुरू हो जाने से किसान परिवार को अब सालाना 12,000 रुपए और प्राप्त होंगे, जिससे राज्य के एक किसान परिवार को एक वर्ष में 22,000 हजार रुपए मिलेंगे।

 

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप