Thursday, December 1, 2022

आज 20 लाख किसानों के बैंक खाते में दी जाएगी 2000 रुपये की किश्त

Must Read

किसानों को 2 हजार रुपये की किश्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों के बैंक खातों में सीधे सहायता राशि देने की शुरुआत की गई थी | इस योजना के तहत देशभर के किसान परिवारों को 6 हजार रुपये तीन किश्तों में दिए जाते हैं | इस योजना की तर्ज पर कई राज्य सरकारों ने भी किसानों को सीधे आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से कई योजनाओं की शुरुआत की गई है | मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने हेतु “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” की शुरुआत की गई है जिसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान परिवारों को 4,000 रुपये 2 किस्तों में दिए जाएगें |

20 लाख किसानों को दी जाएगी 400 करोड़ रुपये की राशि 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 30 जनवरी को दोपहर 1:30 बजे प्रदेश के 20 लाख किसानों के खाते में 400 करोड़ की किसान सम्मान निधि का अंतरण करेंगे जिससे किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को 2000 रुपये की किश्त उनके बैंक खातों में प्राप्त होगी |  श्री चौहान सागर मुख्यालय से कार्यक्रम में शामिल होंगे और पीएम किसान सम्मान निधि की राशि सिंगल क्लिक से किसानों के खाते में अंतरित करेंगे। वर्चुअल कार्यक्रम में सभी जिला मुख्यालय पर अधिकारी एवं किसान शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से योजना के लाभान्वित किसानों से संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मध्यप्रदेश दूरदर्शन, प्रादेशिक टी.व्ही. न्यूज चैनल्स और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें   आज से MSP पर शुरू होगी धान की खरीद, धान बेचने के लिए किसान ले सकते हैं ऑनलाइन टोकन

क्या है किसान कल्याण योजना

- Advertisement -

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए किसान कल्याण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष में 2 समान किश्तों में कुल राशि चार हजार का भुगतान किसानों को किया जायेगा। वित्तीय वर्ष के अंतर्गत दी जाने वाली दो समान किस्तों में से प्रथम किश्त का भुगतान 01 अप्रैल से 31 अगस्त के मध्य तथा द्वितीय किश्त का भुगतान 01 सितंबर से 31 मार्च के मध्य किया जाता है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की पहली किश्त 25 से 26 सिंतबर 2020 को प्रदेश के 7 लाख 50 हजार किसानों को 150 करोड रूपये, 2 नवंबर 2020 को 5 लाख किसानों को 100 करोड़ तथा 3 नवंबर 2020 को 5 लाख किसानों को 100 करोड़ की राशि का भुगतान किया गया है। योजना की दूसरी किश्त हितग्राही किसानों को 30 जनवरी को दी जायेगी।

- Advertisement -

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

3 लाख से अधिक नए किसानों को दिया जायेगा ब्याज मुक्त फसली ऋण

ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरणकृषि के क्षेत्र में निवेश के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारें किसानों को सस्ता...

More Articles Like This

ऐप खोलें