back to top
रविवार, अप्रैल 14, 2024
होमकिसान समाचारकृषि यंत्रों की खरीद पर सरकार दे रही है 50 प्रतिशत तक...

कृषि यंत्रों की खरीद पर सरकार दे रही है 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी, इस वर्ष एक लाख किसानों को दिया जाएगा योजना का लाभ

कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान

खेती-किसानी में जुताई से लेकर फसलों की कटाई तक सभी कामों को सुलभ बनाने में कृषि यंत्रों का महत्वपूर्ण योगदान है। खेती में यंत्रीकरण से उत्पादन एवं उत्पादकता दोनों में बढ़ोतरी होती है। लेकिन आर्थिक स्थिति सुदृढ़ नहीं होने के कारण किसान इन महँगे कृषि यंत्रों को खरीद नहीं पाते हैं। ऐसे में अधिक से अधिक किसान कृषि यंत्रों का उपयोग कर सकें इसके सरकार द्वारा कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।

इस कड़ी में राजस्थान सरकार राज्य में कृषि तकनीकी मिशन योजना चला रही है। योजना के तहत हस्त चलित, शक्ति चलित, ट्रैक्टर चलित, स्वचलित जैसे अन्य श्रेणी के कृषि यंत्र खरीदने पर किसानों को अनुदान दिया जा रहा है, जिससे किसानों पर आर्थिक भार नही पड़ेगा और कृषि का काम आसान हो जाएगा। साथ ही फसल के उत्पादन में वृद्धि होने से उनकी आय में भी इजाफा होगा।

कृषि यंत्रों की खरीद पर कितना अनुदान (Subsidy) दिया जाता है?

राजस्थान के कृषि आयुक्त श्री कानाराम ने योजना के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि योजना के अंतर्गत पावर टिलर्स, स्वचालित यंत्र, विशिष्टिकृत स्वचालित यंत्र जैसे अनेकों उपकरणों पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमांत एवं महिला किसानों को कृषि यंत्र की खरीद पर राज्य सरकार द्वारा लागत राशि का 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाता है। वहीं अन्य किसानों के लिए लागत का 40 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें   अब तक 13 लाख से अधिक किसानों को खेती किसानी के लिए दिया गया बिना ब्याज का कृषि ऋण

इस वर्ष एक लाख किसानों को दिया जाएगा कृषि यंत्र पर अनुदान

कृषि आयुक्त श्री कानाराम ने बताया कि राजस्थान कृषि तकनीक मिशन के तहत पिछले 4 वर्षों में 43 हजार 396 किसानों को कृषि यंत्रों के क्रय पर 91 करोड़ 44 लाख रुपये का अनुदान देकर लाभान्वित किया गया है। वहीं मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा कृषि बजट घोषणा 2023-24 के अनुसार इस वित्त वर्ष में एक लाख किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर 250 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाना प्रस्तावित है।

वहीं राजस्थान सरकार ने इस वर्ष अपने बजट में पशुपालन कर रहे 50 हजार किसानों को अनुदानित दर पर हस्त/पॉवर चलित चाफ कटर यंत्र उपलब्ध कराने की भी घोषणा की है। इसके लिए सरकार ने 35 करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य रखा है।

सब्सिडी पर कृषि यंत्र लेने के लिए किसान कहाँ आवेदन करें?

राजस्थान राज्य के इच्छुक किसान जो अनुदान पर कृषि यंत्र खरीदना चाहते हैं, वह किसान योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कृषि आयुक्त ने आवेदन सम्बंधित जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान कृषि तकनिकी मिशन के अंतर्गत लाभ लेने के लिए किसान राज किसान साथी पोर्टल पर जन आधार कार्ड के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए किसान अपने निकटतम कृषि कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें   कृषि टयूबवैल कनैक्शन के लिए सरकार ने शुरू की नई योजना, किसानों को करना होगा यह काम

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप