Friday, March 24, 2023

9 फरवरी से शुरू होगा कृषि यंत्रों का मेला, किसानों को मिलेगी कृषि यंत्र की खरीद पर भारी सब्सिडी

कृषि यंत्र अनुदान मेला

देश में कृषि क्षेत्र में कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर भारी सब्सिडी दी जाती है। अधिक से अधिक इन नई तकनीक के कृषि तकनीकों को अपना सकें इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षण एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इस कड़ी में बिहार सरकार भी राज्य में 9 फरवरी से 12 फरवरी 2023 के दौरान राज्य स्तरीय कृषि यंत्रीकरण मेले का आयोजन किया जा रहा है।

9 फरवरी 2023 से पटना के गांधी मैदान में प्रातः 10 बजे से आयोजित होने वाले इस राज्य स्तरीय कृषि मेले में किसान जाकर अनुदान पर कृषि यंत्र खरीद सकते है, साथ ही नए विकसित कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। किसानों को मेले में जाने के लिए प्रवेश निःशुल्क है। मेला में प्रवेश गांधी मैदान के गेट नम्बर 7 (उद्योग भवन के सामने) से किया जा सकता है।

कृषि यंत्रीकरण मेले में यह होगा खास

- Advertisement -

बिहार सरकार द्वारा प्रतिवर्ष राज्यस्तरीय मेले का आयोजन किया जाता है, ताकि किसानों को कृषि क्षेत्र की नई तकनीकों से अवगत कराया जा सके। इस वर्ष भी आयोजित होने वाले इस कृषि मेले में किसान पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। साथ ही मेले के निम्न आकर्षण होंगे:-

  • देश के प्रमुख कृषि यंत्र निर्माताओं द्वारा निर्मित आधुनिक कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी,
  • स्वीकृति पत्र प्राप्त किसानों के लिए कृषि यंत्र खरीदने पर सरकारी अनुदान दिया जाएगा,
  • आधुनिकतम कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी देने हेतु प्रतिदिन किसान पाठशाला का आयोजन किया जाएगा,
  • प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें   लास्ट डेट: गेहूं एवं अन्य रबी फसलें समर्थन मूल्य पर मंडियों में बेचने के लिए किसान 31 जनवरी तक करें पंजीयन

कृषि यंत्रों पर मेले में कितना अनुदान Subsidy दिया जाएगा?

पटना के गांधी मैदान में आयोजित होने वाले कृषि यंत्रीकरण मेले में किसानों को 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाएगा। जिसमें खेत की जुताई, बुआई, निकाई-गुड़ाई, सिंचाई, कटाई, दौनी इत्यादि तथा गन्ना एवं उद्यान से सम्बंधित कृषि यंत्र शामिल है। इसमें किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन से सम्बंधित यंत्रों पर 80 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा वहीं अन्य कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा। 

- Advertisement -

किसान कृषि यंत्रों पर दिए जाने वाले अनुदान की विस्तृत जानकारी के लिए क्लिक करें 

जिन यंत्रों पर 8,000 रुपए या उससे अधिक अनुदान अनुमन्य है, उन यंत्रों की स्वीकृति पत्र सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण) द्वारा जारी की जाएगी तथा पम्पसेट को छोड़ कर जिन यंत्रों में अनुदान 8,000 रुपए से कम है, उनकी स्वीकृति पत्र प्रखंड कृषि पदाधिकारी द्वारा जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें   इसलिए हो रही है अफीम की फसल खराब, कृषि वैज्ञानिकों ने बचाव के लिए दी यह सलाह

कृषि यंत्र पर अनुदान प्राप्त करने के लिए आवेदन कहाँ करें?

इच्छुक किसान कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना वर्ष 2022-23 के तहत कृषि यंत्र पर अनुदान प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन OFMAS पोर्टल पर 09 से 12 फरवरी 2023 के दौरान तक कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए किसान के पास पहले से कृषि विभाग DBT पोर्टल की पंजीयन संख्या होना आवश्यक है, जिन किसानों के पास यह संख्या नहीं है वह कृषि विभाग के DBT पोर्टल dbtagriculture.bihar.gov.in पर पंजीयन करा सकते हैं। इसके बाद किसानों को अनुदानित दर पर कृषि यंत्र खरीदने के लिए farmech.bih.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। 

किसान अपनी इच्छा अनुसार कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के सम्बंध में अधिक जानकारी के लिए अपने प्रखंड कृषि पदाधिकारी/ सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण)/ ज़िला पदाधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं।

- Advertisement -

Related Articles

3 COMMENTS

    • सर पर सब्सिडी पर कृषि यंत्र बिहार के किसानों को ही दिए जाएँगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Stay Connected

217,837FansLike
500FollowersFollow
859FollowersFollow
54,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

ऐप खोलें