back to top
28.6 C
Bhopal
मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमकिसान समाचारयहाँ जल्द की जाएगी सेक्स सॉर्टेड सीमन लैब की स्थापना, पशुओं की...

यहाँ जल्द की जाएगी सेक्स सॉर्टेड सीमन लैब की स्थापना, पशुओं की शुद्ध देशी एवं विदेशी नस्ल का होगा विस्तार

सेक्स सॉर्टेड सीमन लैब बस्सी

देश में दुग्ध उत्पादन एवं पशु पालकों की आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा पशु नस्ल सुधार पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए कई योजनाएँ चलाई जा रही हैं जिनके तहत पशु पालकों को सेक्स सॉर्टेड सीमन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही कृत्रिम गर्भाधान की ऐसी नई तकनीक विकसित की गई हैं जिससे केवल बछिया का ही जन्म होता है। इन तकनीकों का लाभ किसानों को मिल सके इसके लिए अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा सेक्स सॉर्टेड सीमन लैब की स्थापना की जा रही है।

इस कड़ी में राजस्थान सरकार ने इस वर्ष राज्य में शीघ्र ही बस्सी स्थित परिसर में सेक्स  सॉर्टेड सीमन लैब की स्थापना करने की घोषणा की थी। जिसकी वजह से पशुपालकों को उन्नत नस्लीय पशुधन विकास में नए आयाम स्थापित करने में आवश्यक सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

शुद्ध देशी एवं विदेशी नस्ल के पशुओं का हो रहा विस्तार

पशुपालन विभाग के शासन सचिव ने बस्सी स्थित फ्रोजन सीमन बैंक का अवलोकन किया इस मौके पर उन्होंने विभिन्न उन्नत प्रकार की शुद्ध देशी और विदेशी नस्लों के बैलों के स्वास्थ्य और उनसे उत्पादित कुल सीमन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर कहा कि राज्य अब विश्व पटल पर शुद्ध देशी एवं विदेशी नस्ल के पशुधन विकास में अपनी अलग पहचान स्थापित कर रहा है। इस मौके पर उन्होंने मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पशुपालकों को नस्लीय सुधार सम्बंधित सभी समुचित सुविधाएं मुहैया कराई जाए और उन्हें आ रही हर समस्या का प्रमुखता से समाधान किया जाये।

यह भी पढ़ें   मूंग एवं उड़द में इल्ली एवं कीटों के नियंत्रण के लिए किसान सिर्फ एक बार करें इस दवा का छिड़काव

इस दौरान शासन सचिव महाविद्यालय के शिक्षण संकाय सदस्य, कर्मचारीगण, छात्र-छात्राओं के साथ मुखातिब हुए। शासन सचिव महोदय ने महाविद्यालय के निर्माणाधीन भवन का मोके पर अवलोकन किया और नवनिर्मित होने वाले पशु चिकित्सा महाविद्यालय के लिए भूमि का अवलोकन कर उसके भूमि प्रारूप की समीक्षा की ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर