back to top
रविवार, अप्रैल 21, 2024
होमकिसान समाचार15 मार्च से यहाँ शुरू होगी गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद

15 मार्च से यहाँ शुरू होगी गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद

समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद

रबी फसल की कटाई तथा गहाई का काम तेजी से चल रहा है। कुछ राज्यों में गेहूं की कटाई अंतिम चरण में है तो अभी कुछ राज्यों में कटाई का काम शुरू भी नहीं हुआ है। इसको देखते हुए वे सभी राज्य जहाँ गेहूं कटाई शुरू हो चूकी है वहाँ पर खरीदी की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। राजस्थान सरकार ने राज्य के किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP पर गेहूं ख़रीदने के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। राज्य सरकार खरीदी केंद्रों पर कोविड नियम का पालन करते हुए बारदाना और भंडारण की व्यवस्था कर रही है |

कब से शुरू होगी गेहूं की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि प्रदेश में रबी विपणन वर्ष (आरएमएस) 2022-23 के दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद कोटा संभाग में 15 मार्च से और शेष जिलों में 01 अप्रैल से 10 जून तक की जाएगी। इसके लिए कुल 389 क्रय केन्द्र बनाए गए हैं। क्रय केन्द्रों की सूची खाद्य विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें   मौसम चेतावनी: 9 से 12 अगस्त के दौरान इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

जिला कलक्टर व क्रय एजेंसियों के लिए जारी किए दिशा निर्देश

राजस्थान सरकार ने जिला कलक्टर व क्रय एजेंसियों को गेहूं के समर्थन मूल्य पर उपार्जन, क्रय केन्द्र, बारदाना, भण्डारण, किसान की पहचान एवं भूमि अभिलेखों के सत्यापन, खरीद व उठाव के समय तौल कांटों की व्यवस्था, जल निकास, लघु निर्माण के कार्य सहित कानून एवं यातायात व्यवस्था संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही भारत सरकार द्वारा जारी गुणवत्ता मापदण्डों का पूर्ण प्रचार-प्रसार सरपंच व ग्राम स्तर तक करने के निर्देश दिए हैं।

मंडियों में की जाएगी वीडियोग्राफी की व्यवस्था

क्रय केन्द्रों पर पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जिला कलक्टरों को क्रय एजेंसियों से समन्वय स्थापित कर वेब कैमरा या वीडियोग्राफी करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं। किसानों को नियमानुसार समयबद्ध एवं नियमित सही भुगतान के लिए भुगतान प्रक्रिया को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। शासन सचिव ने कहा कि कृषक मंडी जाते समय अपने माल का सत्यापन एवं वापिस जाते समय बिक्री की रसीदें और बिल का सत्यापन करवाना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें   अप्रैल 2022 से अब तक एक लाख से अधिक किसानों को दिए गए नलकूप कनेक्शन

किस भाव पर ख़रीदा जायेगा गेहूं ?

राजस्थान सरकार राज्य के किसानों से गेहूं की खरीदी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करेगी। यह न्यूनतम समर्थन मूल्य केंद्र सरकार के द्वारा जारी किया जाता है जो सभी राज्यों के लिए एक समान है। वर्ष 2022–23 के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2015 रुपए प्रति क्विंटल है।

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप