1 दिसम्बर से शुरू होगी धान की खरीद, किसानों को 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे टोकन

0
6534
msp dhan kharid tokan

धान खरीद के लिए टोकन

खरीफ फसलों की कटाई के साथ ही कई राज्यों में किसानों से धान एवं अन्य फसलों के समर्थन मूल्य पर खरीदी का कार्य प्रारम्भ हो गया है | किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदने के लिए राज्य सरकारों द्वारा पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है, अब किसानों को टोकन जारी किए जा रहे हैं | छत्तीसगढ़ सरकार भी किसानों से 1 दिसम्बर से धान खरीदी का काम शुरू करने जा रही है, इसके लिए किसानों को 15 दिन पहले से टोकन देने का फैसला लिया है |

सहकारी समितियों द्वारा जारी किए जाएंगें टोकन

राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए व्यवस्थित रूप से टोकन जारी करने के निर्देश सहकारी समितियों को दिए हैं। सीमांत, लघु और बड़े किसानों को पात्रता के अनुसार अपने उत्पादित धान विक्रय समय-सीमा में करने के लिए 15 दिवस अग्रिम तक का टोकन कानून व्यवस्था की स्थिति एवं कोविड प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए जारी किया जाएंगे।

यह भी पढ़ें   अधिक बारिश से प्रभावित 40 जिलों के 55 लाख किसानों के लिए राज्य सरकार ने की 6621 करोड़ रुपये की मांग

समितियों द्वारा सप्ताह में रविवार से शुक्रवार तक प्रातः 9.30 बजे से शाम 5 बजे तक किसानों को टोकन जारी किए जाएंगे । खरीदी केन्द्र के अंतर्गत आने वाले ग्रामों को दिनवार कौन-कौन से ग्राम के किसान टोकन जारी करा सकेंगे, यह समिति स्तर पर निर्धारित कर सूचना समिति में प्रदर्शित किये जाने के निर्देश दिए गए हैं।

कब से कब तक होगी धान की MSP पर खरीद

राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के तहत समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की नकद एवं लिंकिंग के माध्यम सें खरीदी 1 दिसम्बर 2021 से 31 जनवरी 2022 तक तथा मक्का की खरीदी 1 दिसम्बर 2021 से 28 फरवरी 2022 तक की जाएगी | खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए औसत अच्छी किस्म के धान के लिए समर्थन मूल्य की दर, धान कॉमन 1940 रूपए प्रति क्विंटल, धान ग्रेड ए 1960 रूपए प्रति क्विंटल तथा औसत अच्छी किस्म के मक्का का समर्थन मूल्य 1870 रूपए प्रति क्विंटल का दर निर्धारित है |

किसान स्वयं के बारदानों से बेच सकेंगे धान

राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए धान एवं मक्का खरीदी में उपयोग किए जाने वाला पुराने जूट बारदानों की दर का निर्धारण कर दिया गया है। प्रति नग जूट बारदानें की दर 18 रूपए निर्धारित की गई है। किसानों द्वारा सुगमतपूर्वक धान विक्रय किया जा सके इस उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा धान खरीदी के पहले दिन से ही किसानों को स्वयं के बारदानों में धान विक्रय की अनुमति दी है। 

यह भी पढ़ें   किसान क्रेडिट कार्ड KCC बनवाने के लिए किसान यहाँ आयें

धान खरीद के लिए बनाये गए नियंत्रण कक्ष

राज्य में किसानों की सुविधा एवं धान खरीद की समस्या के समाधान के लिए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है | किसान अपने जिले या राज्य स्तर के नियंत्रण कक्षों से मेल कर या कॉल कर धान एवं मक्का खरीदी के विषय में अधिक जानकारी ले सकते हैं | नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 0771-2425450, मार्कफेड वेब साइट एड्रेस www.markfed.cg.nic.in ई-मेल [email protected] एवं धान उर्पाजन संबंधी वेबसाइट www.khady.cg.nic.in है।

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.