समर्थन मूल्य पर सोयाबीन एवं मूंगफली बेचने के लिए ऑनलाईन पंजीयन

0
1965
views

समर्थन मूल्य पर सोयाबीन एवं मूंगफली बेचने के लिए ऑनलाईन पंजीयन

इस वर्ष खरीफ सीजन की फसलों की कटाई की शुरुआत हो गई है एवं कुछ जगहों पर होने वाली है, ऐसे में किसान भाई को उन फसलों को सही दाम जो सरकार द्वारा तय किया जाता है न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए ऑनलाइन पंजीयन करवाना होगा | जफैड द्वारा प्रदेश में अक्टूबर माह के मध्य से प्रारम्भ होने वाली समर्थन मूल्य पर मूंगफली एवं सोयाबीन की खरीद के लिये ऑनलाईन पंजीकरण 6 अक्टूबर से शुरू कर दिया गया है। पंजीकरण के अभाव में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी।

राजस्थान में मूंगफली के लिए 64 एवं सोयाबीन के लिए 35 खरीद केन्द्र चिह्वित किए गए हैं। वर्ष 2018-19 के लिए मूंगफली के लिए 4890 रुपये एवं सोयाबीन के लिए 3399 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य बोनस के साथ घोषित किया है। राजफैड द्वारा खरीद केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार तौल-कांटें लगाये जायेंगे एवं पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा। केन्द्र सरकार ने मूंगफली की 3.79 लाख मीट्रिक टन तथा सोयाबीन की 3.69 लाख मीट्रिक टन मात्रा खरीद का लक्ष्य राज्य सरकार को दिया है।

यह भी पढ़ें   क्या कांग्रेस किसानों का पूरे देश में कर्ज माफ़ करेगी ? कांग्रेस के घोषणापत्र में क्या है

पंजीकरण के लिए क्या करना होगा

ऑनलाईन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों पर प्रातः 10 बजे से सायं 7 बजे तक की गई है। ई-मित्र से पंजीकरण कराने पर किसान को 21 रुपये तथा समिति के खरीद केन्द्र पर पंजीकरण कराने के लिए किसान को 10 रुपये का भुगतान करना होगा।

पंजीकरण के दौरान भामाशाह कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी एवं बैंक पासबुक देनी होगी। जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जायेगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा। भामाशाह कार्ड नहीं होने की स्थिति में ई-मित्र पर तत्काल ही भामाशाह के लिए एनरोलमेंट किया जाएगा एवं एनरोलमेंट नम्बर से ऑनलाईन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी।

राजस्थान में समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द बेचने के लिए क्या करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here