back to top
सोमवार, मई 27, 2024
होमकिसान समाचारअब दुग्ध उत्पादकों को मिलेगा 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा

अब दुग्ध उत्पादकों को मिलेगा 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा

दुग्ध उत्पादकों के लिए दुर्घटना बीमा योजना

देश में कृषि एवं सम्बंधित क्षेत्रों में कार्य कर रहे किसानों, भूमिहीन कृषि मज़दूरों एवं पशु पालकों आदि को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए दुर्घटना बीमा योजना, पेंशन योजना आदि योजनाएँ राज्य सरकारों के द्वारा शुरू की गई है। ऐसी ही एक योजना हरियाणा सरकार ने राज्य में दुग्ध उत्पादन कर रहे पशु पालकों के लिए शुरू की है। हरियाणा सरकार राज्य में अब दूध उत्पादन के कार्य में लगे लोगों को 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा देने जा रही है। सरकार ने राज्य में यह योजना 1 अप्रैल से लागू भी कर दी है।

हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर बनवारी लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार ने दुग्ध उत्पादकों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर दी जाने वाली राशि में वृद्धि कर दी है। अब लाभार्थी को योजना के तहत 10 लाख रुपए दिए जाएँगे। 

यह भी पढ़ें   समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द बेचने के लिए शुरू हुए किसान पंजीयन

1 अप्रैल से मिलेगा योजना का लाभ

सहकारिता मंत्री ने कहा कि दुग्ध उत्पादकों के लिए भी सहकारी विभाग द्वारा अहम निर्णय लिया गया है। पहले दुग्ध उत्पादकों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर संस्था द्वारा 5 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाती थी जिसे बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दिया गया है। यह फैसला 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी हो गया है। उन्होंने कहा कि यह दुग्ध उत्पादको के हित में लिया गया अहम फैसला है। इस प्रकार मुख्यमंत्री ने दुग्ध उत्पादक किसानों को एक और तोहफा देकर दुग्ध उत्पादकों के परिवारों का भविष्य भी सुरक्षित करने का कार्य किया है।

गन्ना किसानों को भुगतान के लिए जारी किए 311.32 करोड़ रुपए

हरियाणा सरकार ने राज्य की सहकारी चीनी मिलों के किसानों की गन्ने की बकाया पेमेंट का भुगतान करने के लिए 311.32 करोड़ रुपए की राशि जारी की है। इस विषय में सहकारिता मंत्री ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि इस राशि से राज्य की 10 सहकारी चीनी मिलों के किसानों की बकाया गन्ना की राशि का भुगतान किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें   किसान इस विधि से करें धान की खेती, कम लागत में मिलेगा ज्यादा उत्पादन

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर