अब पशुपालन के लिए भी मिलेगा बिना किसी ब्याज के 2 लाख रुपए तक का लोन

0
3430
pashupalan loan mp

शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर पशुपालन लोन

किसानों और पशुपालकों को खेती एवं पशुपालन में निवेश के लिए आवश्यक पूँजी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जाता है। जहां किसान “किसान क्रेडिट कार्ड KCC” पर यह लोन मात्र 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर यह लोन ले सकते हैं, वहीं कई राज्य सरकारों के द्वारा समय पर ऋण चुकता करने वाले किसानों को यह ऋण बिना किसी ब्याज के दिया जाता है। मध्यप्रदेश में अभी सरकार द्वारा किसानों को सहकारी बैंकों से बिना किसी ब्याज के ऋण सिर्फ़ खेती के लिए फसल उत्पादन हेतु दिया जाता था, जिसे अब पशुपालन के लिए भी कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। जिसके अनुसार अब किसान एवं पशुपालक भी बिना किसी ब्याज के पशुपालन के लिए बैंक से ऋण ले सकेंगे। जिससे किसान पशुपालन के लिए आवश्यक आदान खरीद सकेंगे। 

यह भी पढ़ें   खरीफ 2021 सीजन में फसल बीमा कंपनियों को दिया गया 18,199 करोड़ रुपये का प्रीमियम

पशुपालन के लिए ले सकेंगे 2 लाख रुपए तक का लोन

मंत्रि-परिषद ने पशुपालन एवं डेयरी विभाग में प्रदेश में पशुपालन गतिविधियों हेतु किसानों को प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से गाय, भैंस, बकरी, सूकर, मुर्गी पालन हेतु शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर अधिकतम राशि 2 लाख रूपये की साख सीमा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। पशुपालन गतिविधियों हेतु शून्य प्रतिशत ब्याज दर से किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करने की योजना के क्रियान्वयन से राज्य में पशुपालक आसानी से आदान खरीद सकेंगे तथा सूदखोरों और बिचौलियों से बचाव होकर पशुपालकों की आय में वृद्धि होगी।

KCC पर किसान ले सकते हैं पशु पालन एवं मछली पालन के लिए लोन

केंद्र सरकार द्वारा देश भर में किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत वर्ष 4 फरवरी, 2019 से किसान क्रेडिट कार्ड को पशुपालन और मत्स्य पालन में लगे किसानों को उनकी कार्यशील पूँजी की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी ऋण देने की व्यवस्था कर दी गई है। किसान 3 लाख रुपए तक के ऋण के लिए प्रसंस्करण शुल्क, निरीक्षण, बही फोलियो शुल्क, सेवा शुल्क सहित सभी शुक्ल माफ कर दिए गए हैं। RBI द्वारा लघु अवधि के कृषि-ऋण के लिए 1.60 लाख रुपए का ऋण बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें   4 लाख किसानों को किया गया 533 करोड़ रुपये का फसल बीमा दावों का भुगतान

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.