इस योजना के तहत किसानों को फसल लगाने के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ राशि दी जाएगी

0
2372
प्रतीकात्मक चित्र

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना

किसानों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात देते हुए घोषणा कि है कि राज्य सरकार किसानों को हर वर्ष खरीफ फसल के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ राशि देगी। यह पूर्णतया कृषक कल्याण की योजना होगी। सीधे किसानों के खाते में राशि जाने से कृषक अपनी मर्जी से फसल के लिए बीज, खाद आदि बाजार से क्रय कर सकेंगे। इससे कृषि उत्पादकता में बढ़ोत्तरी होगी।

योजना क्या है ?

झारखण्ड सरकार किसानों को हर वर्ष खरीफ फसल के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ राशि देगी। जिनकी जमीन एक एकड़ से कम है उन्हें भी न्यूनतम 5000 रूपये राशि प्रतिवर्ष दी जायेगी। यह राशि उन्हें सीधे चेक के माध्यम से दी जायेगी। इस योजना से राज्य के 22.76 लाख लघु एवं सीमांत किसान लाभांवित होंगे। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के नाम से इसकी शुरुआत की जायेगी। वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट में इस योजना को शामिल किया जा रहा है। इस योजना पर राज्य सरकार लगभग 2250 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी।

यह भी पढ़ें   सिंचाई हेतु 75,500 रुपये की सब्सिडी पर तालाब बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

इस योजना के तहत खरीफ अंतर्गत धान की फसल के लिए 45 लाख एकड़ जमीन पर इसका लाभ कृषकों को दिया जायेगा। किसानों की खुशहाली के लिए राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। इसके तहत् वर्तमान में राज्य में 14.85 लाख किसानों की फसल बीमा के लिए प्रीमियम (66 करोड़ रूपये सालाना) भी राज्य सरकार द्वारा भरा जा रहा है। साथ ही किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर लोन भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

किसान समाधान के Youtube चेनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाएँ

kisan samadhan android app

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here