मूंग एवं उड़द को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिये ऑनलाइन पंजीयन दोबारा होंगे शुरू

0
675
views

मूंग एवं उड़द को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिये ऑनलाइन पंजीयन दोबारा होंगे 

शुरू

मूंग एवं उड़द के उत्पादक कई किसान गिरदावरी के अभाव एवं रजिस्ट्रेशन वेबसाइट पर दबाव के चलते अपनी उपज को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिये अपना ऑनलाइन पंजीयन नहीं करवा पाये थे। अब ऎसे किसान 29 अक्टूबर से नजदीकी ई-मित्र केन्द्र या खरीद केन्द्र पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। यह जानकारी राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान ने शुक्रवार को दी।

कई किसानों ने खरीद के लिये 3 अक्टूबर से मूंग एवं उड़द के लिये पंजीयन करवाना प्रारम्भ करवाया था लेकिन किसानों द्वारा पंजीयन के दौरान मूल गिरदावरी अपलोड नहीं करवाई गई थी, ऎसे किसानों को गिरदावरी अपलोड कराने की सूचना दी गई थी। किसानों द्वारा गिरदावरी से अपलोड कराने से वेबसाइट पर अत्यधिक दबाव होने से नये किसानों के रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहे थे। अब रजिस्ट्रेशन से वंचित रहे किसान अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें   गेंहू की फसल में रासायनिक विधि से खरपतवार नियंत्रण एवं सिंचाई प्रवंधन

केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश में राजफैड के माध्यम से 2.39 लाख मी.टन मूंग एवं 88 हजार 375 मी.टन उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही है। मूंग के लिये 6975 रुपये प्रति क्विंटल तथा उड़द के लिये 5600 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य निर्धारित है। सोयाबीन एवं मूंगफली के लिये ऑनलाइन पंजीयन का कार्य जारी है।

पंजीयन कहाँ करवाएं 

राजफैड द्वारा मूंग की खरीद के लिये 130 खरीद केन्द्र तथा उड़द के लिये 58 खरीद केन्द्र बनाये हैं। किसान को मूंग एवं उड़द के समर्थन मूल्य पर बेचान के लिये ई-मित्र केन्द्र या खरीद केन्द्र के माध्यम से आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, जमाबन्दी, गिरदावरी एवं बैंक पास बुक की डिटेल पोर्टल पर अपलोड कराना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here