back to top
28.6 C
Bhopal
बुधवार, जून 26, 2024
होमकिसान समाचारमुंबई सहित इन राज्यों में पहुंचा मानसून, इन जिलों में होगी...

मुंबई सहित इन राज्यों में पहुंचा मानसून, इन जिलों में होगी भारी बारिश

इस वर्ष मानसून तेज़ी से आगे बढ़ रहा है, महाराष्ट्र के बाद अब मानसून मुंबई में भी अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले ही पहुंच चुका है। इतना ही नहीं मानसून ने दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में भी एंट्री ले ली है। आमतौर पर मुंबई में मॉनसून 11-12 जून के बीच पहुंचता है पर इस बार यह 9 जून को ही पहुंच चुका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD के मुताबिक दक्षिणपश्चिम मॉनसून सामान्य तिथि 11 जून की तुलना में आज, 09 जून 2024 को मुंबई में आगे बढ़ चुका है। इससे किसानों को बड़ी राहत मिली है और किसान खरीफ फसलों को बुआई की तैयारी में जुट गये हैं।

मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही मौसम विभाग ने दक्षिण भारतीय राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी है। आईएमडी ने 9 जून के लिए महाराष्ट्र के सिंधुदूर्ग में भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं रत्नागिरी के लिए ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि पालघर, ठाणे, मुंबई और रायगढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश हो सकती है।

अभी कहाँ पहुँचा मानसून

मौसम विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया दक्षिण-पश्चिम मानसून की अभी उत्तरी सीमा थाने, अहमदनगर, बीड, निजामाबाद, सुकुमा, मल्कानगिरी, विजियानगरम और इस्लामपुर पर बनी हुई है। इसके साथ ही तेलंगाना और आन्ध्रप्रदेश के कुछ उत्तरी हिस्सों को छोड़कर सभी दक्षिणी राज्यों को पूरी तरह कवर कर लिया है। इसके साथ ही मानसून के लिये आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई है। मानसून के आगे बढ़ते ही मौसम विभाग ने दक्षिणी कोंकण, गोवा, दक्षिणीमध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक में 9 से 10 जून के दौरान भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें   समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द बेचने के लिए शुरू हुए किसान पंजीयन

महाराष्ट्र के इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 9 से 11 जून के दौरान राज्य के पालघर, थाने, मुंबई, रायगड, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, धुले, नंदूरबार, जलगाँव, नासिक, अहमदनगर, पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, शोलापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड, लातुर, उस्मानाबाद, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाना, चन्द्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वॉशिम एवं यवतमाल जिलों में अनेक स्थानों पर तेज हवाओं (40-50 KMPH) एवं गरजचमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं इस दौरान पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, रायगढ़ और ठाणे में भारी बारिश की सम्भवना है।

मध्य प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 9 से 10 जून के दौरान राज्य के भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैनदेवास, शाजापुर, आगरमालवा, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छत्तरपुर, मैहर एवं पांडुरना जिलों में अनेक स्थानों पर तेज हवाओं (40-50 KMPH) एवं गरजचमक के साथ बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें   चने की आवक बढ़ने से आई कीमतों में कमी, सरकार करेगी समर्थन मूल्य पर खरीद

राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 9 से 10 जून के दौरान भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर एवं पाली जिलों में कई स्थानों पर तेज हवाओं (30-40 KMPH) एवं गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के रायपुर केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 9 से 11 जून के दौरान पेंड्रा रोड, बिलासपुर, मूंगेली, कोरबा, जाँजगीर, रायपुर, बलोदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमतारा, कबीरधाम, राजनंदगाँव, बस्तर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, सुकुमा, कांकेर, बीजापुर एवं नारायणपुर जिलों में अनेक स्थानों पर गरज–चमक एवं तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर