28 से 31 अगस्त तक इन स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

0
57513
28 to 31 august rain forecast

बारिश पूर्वानुमान 28-31 अगस्त

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी है है | मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम झारखंड और समीपवर्ती क्षेत्र के आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर छत्तीसगढ़, उत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और उसके बाद धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है। अरब सागर से दक्षिण-पश्चिम की तरफ निचले स्तर पर तेज हवाएं चल सकती हैं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज़ हवाएं बाद के 2 दिनों में उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों की तरफ रूख कर सकती हैं ।

इन प्रणालियों के चलते पूर्वी मध्य प्रदेश में 27 और 28 तारीख को तथा छत्तीसगढ़ और विदर्भ में 27 अगस्त, 2020 को अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 31 तारीख तक तेज बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 तारीख को पंजाब; 28 और 29 तारीख को हरियाणा, चंडीगढ़ और 29 से लेकर 31 अगस्त के दौरान पश्चिम राजस्थान; 28 से 31 अगस्त, 2020 के दौरान पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश होने की संभावना है। 29 से 30 अगस्त, 2020 को पूर्वी राजस्थान में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें   16 लाख से अधिक किसानों को दिया गया ब्याज मुक्त फसली ऋण

28 अगस्त को इन स्थानों पर हो सकती है भारी बारिश

पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है; पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है और उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा और तेलंगाना में पृथक स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम तथा त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ तेज आंधी तूफान चलने की संभावना है।

29 अगस्त को इन स्थानों पर हो सकती है भारी बारिश

पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। राजस्थान, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ-साथ आंधी तूफान चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें   10 जून को गेहूँ की प्रोत्साहन राशि पंहुचेगी किसानों के खतों में

30 अगस्त को इन स्थानों पर हो सकती है भारी बारिश

पूर्वी राजस्थान और सौराष्ट्र तथा कच्छ में अलग-थलग स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है और उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल तथा केरल एवं माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। राजस्थान, झारखंड, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने तथा आंधी तूफान चलने की संभावना है।

31 अगस्त को इन स्थानों पर हो सकती है भारी बारिश

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और केरल तथा माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। राजस्थान, झारखंड, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल तथा केरल एवं माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी तूफान आने की संभावना है।

IMD Weekly Weather Forecast

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here