किसान क्रेडिट कार्ड के लिए 23 जून से आयोजित किए जाएँगे मेगा कैम्प

286
kcc camp

किसान क्रेडिट कार्ड KCC मेला

देश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा विशेष अभियान शुरू किया गया था। जिसके तहत अधिक से अधिक किसानों को योजना का लाभ देने के लिए राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। अभी झारखंड सरकार ने राज्य के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देने के लिए 23 जून से प्रखंड स्तर पर मेगा कैम्प आयोजित कर रही है।

झारखंड सरकार बीते 2 महीने में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए विशेष कैम्प का आयोजन कर रही है, आगामी 23 जून से प्रखंड स्तर पर कैम्प का आयोजन किया जाना है। झारखंड कृषि विभाग के सचिव श्री सिद्दीक़ी ने जानकारी देते हुए बताया की राज्य सरकार की तरफ़ से पीएम किसान योजना से सूचीबद्ध किसानों में से अब तक 15 लाख किसानों को केसीसी दिया जा चुका है। अन्य बचे हुए सभी बिरसा किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाना है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए प्राप्त हुए हैं 9 लाख आवेदन

कृषि विभाग के सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में 8 जून से केसीसी कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। जिसके बाद अब 23 जून से प्रखंड स्तर पर सभी प्रखंड में मेगा कैम्प लगाया जाएगा। विशेष अभियान के माध्यम से 9 लाख आवेदन बैंक में जमा किए गए हैं जो प्रक्रियाधीन हैं, अब तक 4 लाख आवेदनों को स्वीकृति दी गई है। केसीसी के प्रखंड स्तर पर लगने वाले इन शिविरों में सभी बैंकों के पदाधिकारी सहित कृषि विभाग के पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें   डीजल पम्प, पाईप लाईन एवं स्प्रिंकलर सेट सब्सिडी पर लेने की लिए आज ही आवेदन करें

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

राज्य में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेज अपने साथ आयोजित होने वाले इन कैम्प में ले जाने होंगे:-

  • हस्ताक्षरयुक्त भरा हुआ आवेदन पत्र,
  • आधार कार्ड,
  • ज़मीन की रसीद,
  • बैंक खाते की फ़ोटो कॉपी,
  • पासपोर्ट आकार के दो फ़ोटो, 
  • 1 लाख रुपए तक के ऋण के लिए स्वघोषणा पत्र में भूमि का विवरण
  • 1 लाख रुपए से अधिक के ऋण हेतु अंचल द्वारा निर्गत LPC
  • LPC के स्थान पर किसानों द्वारा बैंक में समर्पित किया जाने वाला स्व-घोषणा पत्र निम्नलिखित प्राधिकार द्वारा सत्यापित होना चाहिए:
  1. गाँव के प्रधान/मानकी-मुंडा/ मुखिया/ बैंक द्वारा मान्य प्रमुख स्वयं सेवी संस्था/ ख्याति प्राप्त कॉर्परेट व फर्म जिसके साथ किसान साझेदारी में खेती करते हों,
  2. राजस्व निरीक्षक/ राजस्व कर्मी/ जनसेवक
  3. लैम्प्स/पैक्स के सचिव/ किसान क्लब( सदस्य कृषक के लिए)

मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे केसीसी मेला में

कृषि विभाग के सचिव ने बताया कि आगामी 23 जून को मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन लातेहार में प्रमंडलीय मेगा शिविर की शुरुआत करेंगे जिसमें पलामू, गढ़वा और लातेहार के लाभुकों को शामिल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से अपील की है और खासकर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों से निवेदन किया कि किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए कृषि विभाग की योजनाओं को अपने क्षेत्र में लागू करने में सहयोग करे, एवं उन योजनाओं पर प्रमुखता से ध्यान दें तो हम कृषि के क्षेत्र में महती भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि समय पर भुगतान करने वाले किसानों को ब्याज में 6% की छूट केंद्र और राज्य सरकार की ओर से दी जा रही है जिसका लाभ किसान ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें   सरसों एवं चना समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए 10 प्रतिशत अधिक किसान करवा सकेगें पंजीकरण

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.