back to top
28.6 C
Bhopal
मंगलवार, जून 25, 2024
होमकिसान समाचारअंतिम दिन: MSP पर मूंग और उड़द बेचने के लिए किसान...

अंतिम दिन: MSP पर मूंग और उड़द बेचने के लिए किसान आज ही करें अपना पंजीयन

किसानों को उनकी फसलों का वाजिब दाम मिल सके इसके लिए सरकार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि की MSP पर विभिन्न फसलों की खरीदी करती है। इस कड़ी में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों से जायद सीजन में लगाई गई मूंग और उड़द की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जानी है। इसके लिए सरकार द्वारा किसानों की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो 5 जून 2024 तक की जाएगी। ऐसे में जो भी किसान समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द बेचना चाहते हैं उन्हें 5 जून तक पंजीकरण कराना होगा।

केंद्र सरकार की मूल्य समर्थन योजना के तहत विपणन वर्ष 2024-25 के लिए मूंग एवं उड़द फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन हेतु पंजीयन 20 मई से प्रारंभ हो चुका है। बता दें कि मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 8558 रुपये प्रति क्विंटल एवं उड़द का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6950 रुपये निर्धारित किया गया था। इन मूल्यों पर ही जायद सीजन यानि की विपणन वर्ष 2024-25 में मूंग और उड़द की खरीदी सरकारी एजेंसियों द्वारा की जाएगी।

यह भी पढ़ें   समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान इस तरह करें स्लॉट की बुकिंग

मूंग और उड़द का पंजीयन कैसे होगा?

किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द बेचने के लिए पंजीयन करने से पहले आधार नंबर का वेरीफिकेशन लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी या बायोमेट्रिक डिवाइस से कराना होगा। पंजीयन के समय किसानों को बैंक खाता नम्बर एवं आईएफएससी कोड की जानकारी भी उपलब्ध करानी होगी। किसानों का पंजीयन भू अभिलेख में दर्ज खाता एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होने पर ही हो सकेगा।

सिकमी एवं बटाईदार श्रेणी के किसानों का पंजीयन सहकारी समिति एवं सहकारी विपणन संस्था द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर किया जाएगा। पंजीयन केन्द्र पर किसान को आधार संबंधी दस्तावेज, आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर तथा सिकमी नामे की प्रति साथ में लेकर आना अनिवार्य है। कृषि विभाग द्वारा पंजीयन हेतु किसानों से आधार नंबर से बैंक खाता एवं मोबाइल नंबर को लिंक कराकर उसे अपडेट रखने की अपील की गई है। किसानों को फसल बेचने के लिए स्लॉट चयन की प्रक्रिया रहेगी।

यह भी पढ़ें   किसान यहाँ कराएं मिट्टी की जांच, कृषि विभाग ने जारी की सलाह

किसान कहाँ करें पंजीयन

राज्य के किसान ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, जनपद पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, सहकारी समितियों एवं सहकारी विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर एम.पी. किसान एप पर निःशुल्क पंजीयन करा सकते हैं। जबकि एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क पर, कॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क पर, लोक सेवा केन्द्र पर, निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर, एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर, लोक सेवा केन्द्र और निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर प्रति पंजीयन 50 रुपये की राशि देनी होगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर