फसलों में हुए नुकसान की भरपाई हेतु फसल बीमा क्लेम करने के लिए यहाँ सूचना दें

2
18173
views
fasal bima nuksan ki suchna rajasthan

फसल बीमा के तहत फसल नुकसान की सूचना

बेमौसम बारिश, ओला वृष्टि आदि से किसानों की फसलों को नुकसान होना आम हो गया है | पहले अधिक बारिश से फसल को शुरूआती दिनों में फसलों को नुकसान हुआ है और अब दुबारा कई जगहों पर बारिश एवं ओला वृष्टि से किसानों की फसलों को नुकसान हो रहा है | ऐसे में यह जरुरी है की किसानों को फसल बीमा के तहत जो फसल का नुकसान हो रहा है उसकी भरपाई की जाए | यह नुकसान की भरपाई तभी हो पाएगी जब किसान फसल को हुए नुकसान की सूचना किसान भाई समय पर दे पाए | अभी हाल ही में राजस्थान के किसानों को असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से खेतों में सुखाने के लिए रखी खरीफ फसलों को नुकसान हुआ है  ऐसे में हुए नुकसान की भरपाई  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  के तहत की जाएगी |

फसल नुकसान की सूचना किसान कहाँ दें ?

राजस्थान में असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से खेतों में सुखाने के लिए रखी  खरीफ फसलों में हुए नुकसान  की भरपाई  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  के तहत  हो सकेगी। इसके लिए प्रभावित बीमित किसान को आपदा के 72 घंटे के भीतर सीधे फसल बीमा कंपनी को टोल फ्री नंबर पर तथा लिखित में अधिकतम 7 दिन में बैंक अथवा कृषि विभाग को सूचना देनी होगी।

यह भी पढ़ें   खाद, बीज एवं कीटनाशक बेचने के लिए अब यह काम करना होगा जरुरी

कृषि विभाग के आयुक्त डॉ. ओम प्रकाश ने बताया कि हाल ही में पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से खरीफ मौसम की फसलों में नुकसान हुआ है। खरीफ 2019 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की 17 जुलाई को जारी अधिसूचना के बिंदु संख्या 11ख(2) में इसकी भरपाई का प्रावधान है। इसके मुताबिक व्यक्तिगत आधार पर फसल कटाई के उपरांत आगामी 14 दिनों तक सुखाने के लिए रखी गई कटी हुई अधिसूचित फसल को चक्रवात व चक्रवाती वर्षा, बेमौसमी वर्षा, ओलावृष्टि से क्षति की स्थिति में नुकसान का आकलन व्यक्तिगत रूप से बीमित किसान के स्तर पर किए जाने का प्रावधान है |

इसके लिए प्रभावित किसान को आपदा के 72 घंटे के भीतर सीधे बीमा कंपनी को टोल फ्री नंबर पर तथा लिखित में अधिकतम 7 दिन में बैंक अथवा कृषि विभाग के अधिकारियों के माध्यम से सूचित करना आवश्यक है! योजना के प्रावधानों के अनुसार जिला अधिकारियों एवं जिले के लिए अधिसूचित बीमा कंपनी को प्रभावित किसानों की फसलों में हुए नुकसान का व्यक्तिगत आधार पर सर्वे कर सर्वे रिपोर्ट शीघ्र भिजवाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें   किसान बीज, खाद एवं कीटनाशक खरीदते समय रहें सावधान ! 653 कंपनियों के नमूने पायें गए नकली

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

2 COMMENTS

  1. Not get any instalment of pmkisan Samman Nidhi farmer is my mother lived in Karnataka . No Karj mafi us please reply thank you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here