back to top
28.6 C
Bhopal
सोमवार, जून 24, 2024
होमकिसान समाचारमहंगाई राहत कैम्प: 51 लाख से अधिक किसानों ने कराया गाय...

महंगाई राहत कैम्प: 51 लाख से अधिक किसानों ने कराया गाय एवं भैंस के बीमे के लिए पंजीयन

गाय एवं भैंस बीमा हेतु पंजीयन

पशुपालन क्षेत्र में जोखिम कम करने के लिए पशुओं का बीमा किया जाता है। इसके लिए राजस्थान सरकार ने राज्य में पशुपालकों को पशुओं के बीमा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निःशुल्क बीमा के लिए नई योजना शुरू की है। प्रदेश में महंगाई राहत कैम्प में राज्य सरकार की दस विशेष योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इन दस योजनाओं के अंतर्गत मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत अब दो दुधारू गौवंश के साथ दुधारू भैंस का बीमा भी निःशुल्क किया जा रहा है।

वहीं पशुपालकों के द्वारा महंगाई राहत कैम्प में मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना में बड़ी संख्या में पंजीयन करवाए जा रहे हैं, साथ ही शिविर में पशुपालन विभाग से सम्बंधित अन्य योजनाओं के लाभ की जानकारी भी दी जा रही है।

51 लाख से अधिक पशुपालकों में कराया है पंजीयन

महंगाई राहत कैम्प में अब तक मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 51 लाख से भी अधिक पशुपालक पंजीयन करवा चुके हैं। इस सम्बंध में पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. भवानी सिंह राठौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना पशुपालकों एवं उन्नत पशुधन विकास के लिए महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि दो दुधारू गाय या भैंस का निःशुल्क बीमा होने से पशुपालक अब निश्चिन्त होकर पशुपालन कर सकेंगे। नतीजन राज्य में पशुधन विकास में वृद्धि के साथ दुग्ध उत्पादन में भी वृद्धि हो सकेगी। 

यह भी पढ़ें   समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए ऑफलाइन गिरदावरी कर तुरंत पंजीकरण करा सकते हैं किसान

किसान कैम्प में जाकर करा सकेंगे बीमा

निदेशक ने पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि महंगाई राहत कैम्प में ऐसे ही पशुपालक ही मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना में पंजीयन करवाए जिनके पास दुधारू गाय या दुधारू भैंस हो, ताकि जरुरतमंद एवं पात्र पशुपालकों तक योजना का लाभ पहुंच सके। उन्होंने कहा कि पहले इस योजना में दो दुधारू गौवंश पशुओं का ही बीमा किया जा रहा था, परन्तु अब योजना के क्षेत्र बढ़ाते हुए दुधारू भैंस को भी शामिल किया गया है, साथ ही यह बीमा पूर्णतया निःशुल्क होगा और बीमा प्रीमियम की राशि राज्य सरकार द्वारा पूर्णतया वहन की जाएगी। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर