जानिए कब दी जाएगी मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना की प्रोत्साहन राशि

0
1958
views

जानिए कब दी जाएगी मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना की प्रोत्साहन राशि

मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना में पात्र पंजीकृत किसानों के सत्यापित बैंक खातों में 28 सितम्बर को प्रोत्साहन राशि RTGS/NEFT के माध्यम से सिंगल क्लिक से अंतरित की जाएगी। अंतरित प्रोत्साहन राशि के भुगतान की सूचना पात्र पंजीकृत किसान के पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से तुरंत प्रेषित की जाएगी। यह प्रोत्साहन राशि योजनान्तर्गत प्याज, लहसुन, चना, मसूर, सरसों, ग्रीष्मकालीन मूंग और ग्रीष्मकालीन उड़द की फसल के लिये दी जाएगी।

कुल कितनी राशि दी जाएगी

28 सितम्बर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में होने वाले किसान महा-सम्मेलन में 9 लाख 48 हजार किसानों के बैंक खातों में 853 करोड़ रुपये की राशि सीधे ट्रांसफर की जायेगी। यह सम्मेलन होशंगाबाद जिले के पिपरिया में आयोजित किया जा रहा है। सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रोत्साहन राशि दोपहर डेढ़ बजे ट्रांसफर होगी।

लहसुन उत्पादक 85 हजार 287 किसानों को 800 रूपये प्रति क्विंटल के मान से 308 करोड़ रुपये की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी। प्याज उत्पादक किसानों के खातों में 400 रुपये क्विंटल के मान से 215 करोड़ रुपये, चने के 5 लाख 47 हजार किसानों को 151 करोड़ मसूर उत्पादक 1 लाख 39 हजार किसानों को 41 करोड़ रुपये, 43 हजार किसानों को ग्रीष्मकालीन मसूर के लिए 10 करोड़ 74 लाख, ग्रीष्मकालीन मूँग के लिए 800 रुपये प्रति क्विंटल के मान से 56 हजार किसानों को 98 करोड़ 86 लाख और ग्रीष्मकालीन उड़द में 10 हजार किसानों को 28 करोड़ 88 लाख रुपये की राशि का भुगतान प्रोत्साहन राशि के रूप में किया जा रहा है।

प्रमुख सचिव किसान कल्याण तथा कृषि विकास डॉ राजेश राजौरा ने नीमच, रतलाम और मंदसौर जिले को छोड़कर शेष जिलों के कलेक्टरों को प्रोत्साहन राशि वितरण और किसान सम्मेलन के आयोजन के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने बताया है कि जिलों को प्रोत्साहन राशि वितरण के लिये मांग पत्र के आधार पर बजट आवंटन जारी कर दिया गया है।

प्याज और लहसुन पर प्रोत्साहन राशि कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here