back to top
मंगलवार, मई 28, 2024
होमकिसान समाचारयदि पीएम-किसान योजना के तहत 2,000 रुपए की अगली किस्त चाहिए किसान...

यदि पीएम-किसान योजना के तहत 2,000 रुपए की अगली किस्त चाहिए किसान जल्द ही कराएँ यह काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को वर्ष 2019 के बजट से शुरू किया गया है, जब से लेकर अभी तक देश भर के लगभग 11 करोड़ किसान परिवारों ने योजना का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन कराया है। अभी हाल ही में 31 मई 2022 के दिन पंजीकृत किसानों को योजना की 11वीं किस्त के रूप में 2,000 रुपए दिए गए हैं। परंतु अभी भी ऐसे कई किसान हैं जिन्हें पहले किस्त मिल रही थी और अब मिलना बंद हो गई है या आने वाले दिनों में हो सकती है।

दरअसल केंद्र सरकार ने पात्र किसान परिवारों की पहचान करने के लिए सभी किसानों के लिए e-KYC कराना आवश्यक कर दिया है। इसके अलावा सभी किसानों को अपने बैंक खातों को आधार एवं NPCI से लिंक कराना होगा तभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त दी जाएगी। इसके अलावा जिन किसानों के आधार कॉर्ड में गलती है वह भी सुधार कर लें ताकि उन्हें योजना का लाभ मिल सके। 

यह भी पढ़ें   इफको ने युवाओं को दिये ड्रोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल, किसान 300 रुपये देकर करा सकेंगे दवाओं का छिड़काव

किसान इस तरह कराएँ बैंक खाता आधार एवं NPCI लिंक

ऐसे किसान अभी तक जिनका बैंक खाता आधार एवं NPCI से लिंक नहीं है वे किसान जिस बैंक खाते में PM-KISAN की किस्त आ रही है उसी बैंक खाते को आधार एवं NPCI से जल्द लिंक करा लें। इसके लिए लाभार्थी किसानों को एक आवेदन सम्बंधित बैंक शाखा प्रबंधक को स्व-प्रमाणित आधार की एक छाया प्रति के साथ जमा करना होगा। आवेदन के लिए किसानों को आपने साथ बैंक शाखा में आधार एवं बैंक पासबुक लेकर जाना होगा। सम्बंधित बैंक शाखा से सम्पर्क कर बैंक खाता को आधार एवं NPCI से जल्द लिंक करवाने से किसानों को अगली किस्त प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

किसान इस तरह कराएँ अपना e-KYC 

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए e-KYC करना अनिवार्य कर दिया गया है। e-KYC कराने के लिए अंतिम तिथि 31 मई 2022 थी जिसे 31 जुलाई 2022 तक आगे बढ़ा दिया गया है। जिससे किसान अब अपना e-KYC 31 जुलाई तक करा सकते हैं। इस दौरान किसान यदि KYC नहीं कराते हैं तो उन्हें अगली किस्त नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें   इस तरह खेत में ही बनेगी खाद, कृषि विभाग ने किसानों को दी सलाह

e-KYC करने की सुविधा पीएम–किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर उपलब्ध है। लाभार्थी e-KYC स्वयं एवं नि:शुल्क अपने आधार लिंक मोबाईल नंबर से OTP के माध्यम से कर सकते हैं या अपने नजदीकी CSC/वसुधा केंद्र से बायोमेट्रिक तरीके से कर सकते हैं। बायोमैट्रिक तरीके से e-KYC कराने हेतु CSC / वसुधा केंद्र को लाभार्थी द्वारा भारत सरकार के निर्धारित शुल्क 15 /- रु. प्रति e-KYC देना होगा।

किसान ऑनलाइन e-KYC करने हेतु क्लिक करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर