back to top
Wednesday, May 22, 2024
Homeकिसान समाचारउन्नत किस्मों के बीज उत्पादन के लिए सरकार किसानों को फ्री में...

उन्नत किस्मों के बीज उत्पादन के लिए सरकार किसानों को फ्री में देगी उच्च गुणवत्तापूर्ण बीज

किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीजों का निःशुल्क वितरण

विभिन्न फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए उन्नत किस्मों के गुणवत्तापूर्ण बीज का होना आवश्यक है। ऐसे में सरकार द्वारा अधिक से अधिक किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज मिल सके इसके लिए बीज उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस कड़ी में राजस्थान सरकार ने राज्य के किसानों को उच्च गुणवत्तापूर्ण बीज मुफ्त में उपलब्ध कराने का निर्णय लिए है इसके लिए सरकार ने 15 करोड़ रुपए की लागत से बीज वितरण और उत्पादन से सम्बंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बीज वितरण और उत्पादन से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। योजना में गेहूं, जौ, चना, ज्वार, सोयाबीन, मूंगफली, मूंग, मोठ एवं उड़द की फसलों के बीज उपलब्ध कराए जाएंगे।

1.25 लाख किसानों को उपलब्ध कराए जाएँगे फ्री बीज

राजस्थान सरकार 15 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेश के 1.25 लाख से अधिक किसानों को उच्च गुणवत्तापूर्ण बीज इस वर्ष देने जा रही है। इसमें किसानों को कुल 35 हजार क्विंटल बीज निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएँगे। इससे लगभग 5.89 लाख क्विंटल बीज का उत्पादन होगा और किसानों को संबल मिलेगा।

यह भी पढ़ें   जानिए मई महीने में कैसा रहेगा मौसम, पड़ेगी गर्मी या होगी बारिश; मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

सरकार के इस निर्णय से राज्य में 10 वर्ष से कम अवधि की उन्नत किस्मों की फसलों के बीजों का उत्पादन होगा। जिससे प्रदेश में उच्च गुणवत्ता वाले बीजों के उत्पादन में वृद्धि होगी और कृषि उत्पादकता में वृद्धि होगी। योजना के क्रियान्वयन के लिए 15 करोड़ रुपए की राशि कृषक कल्याण कोष से वहन की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान बीज उत्पादन एवं वितरण मिशन के अंतर्गत बीज उत्पादन बढ़ाने तथा लघु एवं सीमांत कृषकों को निःशुल्क बीज उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री बीज स्वावलम्बन योजना की शुरूआत की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर