back to top
शनिवार, जून 15, 2024
होमकिसान समाचारग्रीन हाउस बनाने के लिए सरकार दे रही है 70 प्रतिशत...

ग्रीन हाउस बनाने के लिए सरकार दे रही है 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी, अब इस तरह किया जायेगा किसानों का चयन

किसानों को ग्रीन हाउस पर दी जाने वाली सब्सिडी

देश में सरंक्षित खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदान देती है। जिससे किसान ग्रीन हाउस, पॉली हाउस, शेड नेट हाउस आदि लगाकर बाज़ार माँग के अनुसार उसमें खेती कर सकें। देश में कई किसान ग्रीन हाउस में सब्जी एवं फूलों की खेती कर अच्छा मुनाफ़ा भी कमा रहे हैं। राजस्थान सरकार भी राज्य में किसानों को ग्रीन हाउस लगाने एवं उसमें खेती करने के लिए 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी उपलब्ध करा रही है।

राजस्थान के कृषि मंत्री श्री लाल चन्द कटारिया ने विधानसभा में बताया कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 2 हजार मीटर से 4 हजार मीटर तक के क्षेत्र में ग्रीन हाऊस के लिए अनुदान दिया जाता है। उन्होंने बताया कि ग्रीन हाऊस के लिए किसान का चयन लॉटरी के द्वारा किया जाता है तथा किसान को ग्रीन हाऊस के लिए 50 प्रतिशत तक अनुदान देय होता है।

यह भी पढ़ें   किसानों को गुणवत्ता युक्त खाद बीज उपलब्ध कराने के लिए 15 मई से शुरू होगा सघन गुण नियंत्रण अभियान

ग्रीन हाउस पर दी जाने वाली सब्सिडी

राजस्थान में चल रहे विधान सभा सत्र में विधायक श्री किसनाराम विश्नोई के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में कृषि मंत्री ने बताया कि ग्रीन हाउस निर्माण के लिए राज्य के सामान्य श्रेणी के किसानों को राष्ट्रीय बागवनी मिशन एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अन्तर्गत 50 प्रतिशत अनुदान देय है एवं लघु, सीमान्त, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों को उपरोक्त 50 प्रतिशत अनुदान के अलावा 20 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राज्य योजना से उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस प्रकार लघु, सीमान्त, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कृषकों को ग्रीन हाउस व पॉली हाउस में 70 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 के बजट में अधिसूचित जनजाति क्षेत्रों के किसानों को 25 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान भी दिया जाना प्रस्तावित किया गया है।

इस तरह किया जाता है लाभार्थी किसानों का चयन 

कृषि मंत्री ने बताया कि किसानों को पहले इस योजना में ‘‘पहले आओं पहले पाओं‘‘ के आधार पर किसानो को ग्रीन हाऊस हेतु अनुदान दिया जाता था लेकिन गत वर्ष से योजना के तहत लॉटरी के द्वारा चयनित किसानों को अनुदान स्वीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत जोधपुर में गत वर्ष 6 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें लोहावट विधानसभा क्षेत्र में ग्रीन हाऊस के लिए एक किसान का चयन हुआ है। 

यह भी पढ़ें   खेत में ही बनने लगेगा यूरिया, बस किसान हरी खाद के लिए इस तरह करें ढैंचा की खेती

8 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर